28 APRSUNDAY2024 3:22:33 PM
Nari

कोरोना का मिला पक्का इलाज, राजस्थान में ठीक हुए 3 मरीज!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Mar, 2020 01:24 PM
कोरोना का मिला पक्का इलाज, राजस्थान में ठीक हुए 3 मरीज!

भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़कर 149 हो गई है। भारत में कोरोना से जान वाले 3 लोग और 25 विदेशी नागरिक शामिल हैं। हालांकि खुशी की बात यह है कि देश के कई हॉस्पिटल में कोरोना के मरीजों के ठीक होने का दावा किया जा रहा है।

PunjabKesari

दरअसल, हाल ही में खबरें आईं हैं कि राजस्थान के सवाई मानसिंह हॉस्पिटल में कोरोना से संक्रमित 3 मरीज ठीक हो गए हैं। यहां हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने एंटी रेट्रोवायरल ड्रग्स को मिक्स करके एक दवा तैयार की थी, जिससे कोरोना के 3 मरीज बिल्कुल ठीक हो गए हैं। फिलहाल इन तीनों मरीजों को आइसोलेशन में ही रखा जा रहा है।

कौन सी है वह चमत्कारी दवा ?

डॉक्टरों ने बताया कि उन्होंने तीनों रोगियों को HIV के इलाज में यूज होने वाली लोपिनाविर और रिटोनाविर दी थी, जिन्हें एंटी रेट्रोवायरल ड्रग भी कहा जाता है। यह ड्रग्स HIV के प्रभाव को कम करता है और उसे बढ़ने से रोकता है। उनके मुताबिक कोरोना और HIV का एक जैसा मॉलिक्यूलर स्ट्रक्चर है इसलिए उन्होंने मरीजों को यह दवा दी। हालांकि इससे पहले सरस के मरीजों में भी इस ड्रग का इस्तेमाल पहले किया जा चुका है।

PunjabKesari

किन रोगियों पर हो सकता है इस दवा का इस्तेमाल?

रिसर्च (ICMR) की गाइडलाइन के अनुसार, एंटी रेट्रोवायरल ड्रग्स 'कॉमप्रोमाइज्ड' मरीजों को ही दी जाती है। 'कॉमप्रोमाइज्ड' मरीज वो होते हैं जो डायबटीज के साथ 60 की उम्र से ज्यादा हो, या जिन्हें दिल की बीमारी भी हो। कम उम्र के रोगियों पर इस ड्रग का इस्तेमाल करने की फिलहाल इजाजत नहीं है।

PunjabKesari

खैर, यह दवा वाकई असरदार है या नहीं, इसके बारे में अभी कोई पुष्टि नहीं की गई है। ऐसे में आपकी सुरक्षा आपके ही हाथ में है। कोरोना से बचने के लिए भीड़-भाड़ वाले इलाकों से दूर रहें। सैनेटाइजर व मास्क लगाकर रखें और हो सके तो ज्यादा से ज्यादा अपने घरों में ही रहें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News