18 JUNTUESDAY2019 6:19:54 PM
Nari

दूध-शहद का कॉम्बिनेशन करता है 5 रोगों की छुट्टी, अन्य भी कई फायदे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 Jan, 2019 06:43 PM
दूध-शहद का कॉम्बिनेशन करता है 5 रोगों की छुट्टी, अन्य भी कई फायदे

बदलते लाइफस्टाइल के चलते लोग अपने खान-पान की ओर ध्यान नहीं दे पाते। नतीजा बेवक्त का खाना-सोना व उठना-बैठना, सेहत से जुड़ी बहुत सारी प्रॉब्लम देता है। इनमें से कुछ परेशानियों का हमें आए दिन सामना करना पड़ता है लेकिन अपनी डाइट में कुछ रुटीन की चीजें शामिल कर हम इन प्रॉब्लम्स  से छुटकारा पा सकते हैं। उन्हीं में से एक हैं दूध और शहद का कॉम्बिनेशन। दूध और शहद का एक साथ सेवन आपको 4 बीमारियों से छुटकारा तो दिलाएगा साथ ही में अन्य कई फायदे भी देगा। 

 

दूध और शहद के गुण

दूध में अधिक मात्रा में विटामिन-ए,बी, डी, कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड आदि मौजूद होते हैं। वहीं शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। यह दोनों चीजें आपस में मिलकर एक औषधि का काम करते हैं। 

PunjabKesari

अनिद्रा की समस्या दूर

बहुत सारे लोगों को काम के दवाब व थकान के चलते रात को नींद नहीं आती जिसे अनिद्रा की समस्या कहते हैं। ऐसे में इस समस्या को दूर करने के लिए दूध व शहद सबसे बेस्ट और प्राचीन नुस्खा है। रात को सोने से पहले गुनगुने दूध में 1 चम्मच शहद डालकर सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है और नींद अच्छे से आती है।

PunjabKesari

कब्ज की समस्या

बहुत से लोगों को कब्ज की वजह समस्या रहती हैं जिसकी वजह से अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उन लोगों को दूध व शहद पीना चाहिए। रात को पीएंगे तो अगली सुबह पेट अच्छे से साफ होगा।
 

तनाव व थकान से राहत

भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव व थकान की समस्या हर किसी को आम ही हो जाती है लेकिन आजकल बच्चा हो या बूढ़ा हर व्यक्ति इसका शिकार हो रहा है। इसके लिए भी दूध व शहद काफी फायदेमंद है। रात को गुनगुने दूध में 2 चम्मच शहद डालकर पीएं। अच्छी नींद के साथ तनाव और थकान से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

इंसुलिन की मात्रा रखें सही 

हमारे शरीर में इन्सुलिन हार्मोन का स्राव होता है। यह हार्मोन ही शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को कण्ट्रोल करते हैं। इसे सही रखने के लिए शहद वाला दूध पीएं।

 

पाचन शक्ति बढ़ाएं

बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें खाया पिया आसानी से नहीं पच पाता। ऐसे लोगों को रोजाना 1 गिलास दूध में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए। यह पाचन क्रिया को स्वस्थ रखेगा।

 

शहद वाला दूध पीने के अन्य फायदे

 

शरीर को दे एनर्जी

दूध में प्रोटीन और शहद में भरपूर कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। रोजाना एक गिलास दूध में शहद डालकर पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है। इसमें मौजूद कैल्शियम, विटामिन्स और मिनरल्स शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

 

स्वस्थ आंतें  

दूध व शहद का सेवन करने से आंतें स्वस्थ रहती हैं और सही ढंग से काम करती हैं ।

 

हड्डियों व दांत मजबूत

यह हड्डियों और दांतों की मजबूती बनाए रखता है। इसके अलावा दूध-शहद का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस और जोड़ों के दर्द से बचाव होता है।

PunjabKesari

त्वचा निखारे

स्किन निखारने में भी यह काफी फायदेमंद है। 1 टेबलस्पून कच्चे दूध में 1 चम्मच शहद मिलाकर आप पेस्ट तैयार कर सकते हैं और चेहरे पर लगा सकते हैं। 

PunjabKesari


कैंसर का खतरा कम

यह दूध पीने से कैंसर सेल्स का निर्माण नहीं हो पाता जिससे इस खतरनाक बीमारी से बचाव रहता है। 

Related News

From The Web

ad