03 MAYFRIDAY2024 10:46:20 AM
Nari

फूड स्टीमर होगा चुटकियों में क्लीन, इन आसान तरीकों से करें साफ

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Nov, 2022 04:44 PM
फूड स्टीमर होगा चुटकियों में क्लीन, इन आसान तरीकों से करें साफ

खाना बनाने के लिए हर कोई अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करता है। लेकिन स्टीमिंग या भाप में खाना बहुत ही आसानी से बन जाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, भाप में खाना बनाने से खाने के पोषक तत्व भी सुरक्षित रहते हैं। फूड स्टीमर का खाना स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें आप कम ऑयल में भी खाना बना सकते हैं। लेकिन फूड स्टीमर लगातार इस्तेमाल करने से यह गंदा होने लगता है। ऐसे में आप इन क्लीनिंग हैक्स के साथ फूड स्टीमर को साफ कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

खाली कर लें स्टीमर 

आप स्टीमर को साफ करने के लिए पहले इसे खाली कर लें। यदि स्टीमर इलेक्ट्रोनिक है तो आप पहले उसे अनपल्ग कर लें। अनपल्ग करने के बाद स्टीमर को अच्छे से ठंडा करके ही आप इसे साफ करें। स्टीमर का इस्तेमाल करने से पहले उसमें मौजूद सब्जियां भी अच्छे से निकाल लें। 

PunjabKesari

साफ करें स्टीमर 

आप स्टीमर को साफ करने के लिए फूड स्टिमर सिंक को गर्म पानी के साबुन से भरें। इसे कुछ देर के लिए पानी में ऐसे ही रहने दें। पानी में रखने से यदि फूड स्टीमर में चिपका हुआ खाना पड़ा है तो वह आसानी से साफ हो जाएगा। यदि आप फूड स्टीमर इलैक्ट्रिक है तो स्टीमर को ध्यान से साफ करें। बेस कोर्ड और प्लग को हमेशा सिंक से बाहर ही रखें। इन्हें कभी भी पानी में न डालें। 

डिशक्लॉथ का करें इस्तेमाल 

स्टीमर में मौजूद गंदगी साफ करने के लिए डिशक्लॉथ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इलेक्ट्रिक स्टीमर के ढक्कन, इनर कंटेनर और डिप ट्रे को आप डिशक्लॉथ से धो लें। परंतु इन्हें ध्यान से साफ करें। कभी भी स्टीमर को साफ करने के लिए ज्यादा हार्श डिटर्जेंट का इस्तेमाल न करें। 

PunjabKesari

माइक्रोफाइबर टॉवल करें इस्तेमाल 

आप स्टीमर को साफ करने के लिए माइक्रोफाइबर टॉवल का इस्तेमाल करें। जैसे स्टीमर अच्छे से धूल जाए तो उसे अच्छे से सुखाकर ही किचन केबिनेट में स्टोर करें। खासकर स्टीमर के सारे इलेक्ट्रिक हिस्से अच्छे से सुखा लें। इस बात का ध्यान रखें कि उसमें पानी या गीलापन न हो। 

सिरका और गर्म पानी से धोएं फूड स्टीमर 

आप फूड स्टीमर को धोने के लिए सिरके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। स्टीमर में पानी डालें और साथ ही 3 कप व्हाइट विनेगर डाल दें। इसके बाद स्टीमर को ऑन कर दें। लगभग 20 मिनट के लिए स्टीमर को गर्म होने दें। तय समय के बाद स्टीमर को अनप्लग कर दें। इसे ठंडा होने दें। इसके बाद साफ करके ही कैबिनेट में रखें। 

PunjabKesari
 

Related News