10 AUGWEDNESDAY2022 12:55:21 AM
Nari

CISCE ने जारी किए आईसीएसई 10वीं कक्षा के नतीजे, ऐसे Check कर पाएंगे छात्र Result

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Jul, 2022 05:58 PM
CISCE ने जारी किए आईसीएसई 10वीं कक्षा के नतीजे, ऐसे Check कर पाएंगे छात्र Result

 काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की आईसीएसई ने 10वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी गई है। प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार, शनिवार को ही आईसीएसीई ने 10वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा के बारे में जानकारी दी थी। 10वीं कक्षा के छात्र अपना स्कोरकार्ड काउंसिल की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप अपना परिणाम देख पाएंगे। 

ऐसे चेक कर पाएंगे परिणाम 

छात्र अपना स्कोरकार्ड काउंसिल की वेबसाइट पर जाकर परिणाम देख पाएंगे।  काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की वेबसाइट है cisce.org. छात्र इस वेबसाइट पर आईसीएसई परीक्षा में मिले रोल नंबर व अपनी डेट ऑफ बर्थ के साथ परिणाम देख पाएंगे। 

PunjabKesari

रीचेक की भी मिलेगी सुविधा 

बोर्ड एक बार दोबारा से विद्यार्थियों को परिणाम दोबारा से चेक करने की सुविधा देने वाला है। दोबारा से चेक करवाने के लिए विद्यार्थियों को बोर्ड की वेबसाइट से एप्लीकेशन भरनी होगी। इस एप्लीकेशन के लिए विद्यार्थियों को प्रति विषय के अनुसार, एक हजार रुपये का भुगतान भी करना होगा। रिचेकिंग के लिए उन्हें 17 जुलाई से 23 जुलाई के बीच ही एप्लीकेशन फॉर्म को भरना पड़ेगा। रिचेकिंग के लिए वह सीआईएसई की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

 एसएमएस(sms) के जरिए भी चेक कर सकेंगे परिणाम 

एसएमएस के जरिए परिणाम चेक करने के लिए अपने मोबाइल पर ICSE लिखें। इसके बाद अपनी यूनिक आईडी 09248082883 पर लिखकर भेज दें। इससे आपका परिणाम एसएमएस के जरिए भी आ जाएगा।

PunjabKesari

दोनों टर्म के जुड़ेंगे नंबर 

इसके अलावा काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने परिणाम से जुड़ा एक नोटिस जारी करनते हुए बताया कि छात्रों के परिणाम टर्म-1 और टर्म-2 दोनों ही परिक्षाओं में छात्रों के द्वारा दिए गए प्रदर्शन के जरिए तय किए जाएंगे। इसके अलावा आंतरिक मूल्यांकन के भी अंकों को अंतिम परिणामों में जोड़ा जाएगा। 

PunjabKesari

लगभग लाखों विद्यार्थियों ने दिया था आईएससीई का पेपर 

प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार, लगभग लाखों विद्यार्थियों ने इस साल 25 अप्रैल से 23 मई तक हुए परिक्षाओं में भाग लिया था। इसके अलावा अगर बात  बारहंवी आईसीएसई के छात्रों की करें तो उनका परिणाम भी जुलाई के अंत तक घोषित कर दिया जाएगा। 

PunjabKesari
 

Related News