28 JUNTUESDAY2022 12:40:24 PM
Nari

बच्चे के साथ रिश्ता बनेगा और भी Strong, पेरेंट्स ऐसे करे Relations को Handle

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 May, 2022 12:34 PM
बच्चे के साथ रिश्ता बनेगा और भी Strong, पेरेंट्स ऐसे करे Relations को Handle

एक वक्त था जब बच्चों को छुपन-छुपाई, पेड़ों पर चढ़ना और मिट्टी में खेलना पसंद था लेकिन आजकल बच्चे ज्यादा फोन या वीडियो गेम्स में बिजी रहते हैं इसकी एक वजह मां-बाप दोनों का वर्किंग होना भी है। देखा जाए तो ज्यादातर पेरेंट्स वर्किंग होते है और वो अपने बच्चे को समय नहीं दे पाते, जिसकी वजह से वो चिड़चिड़े, बिगड़े और कई बार तो बुरी संगत में पड़ जाते हैं या फिर सिर्फ डिजिटल दुनिया में ही व्यस्त हो जाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है अपने बच्चे को समय दें फिर चाहे वो दिन में उनके लिए एक घंटा ही क्यों ना हो।

PunjabKesari

बच्चों के साथ छोटी-मोटी गेम्स खेलें

वक्त मिलते ही बच्चे को कही बाहर लेकर जाएं। उन्हें प्रकृति के बारे में बताए। आप चाहे तो उन्हें कहीं पिकनिक स्पॉट पर लेकर जा सकते है और वहां पर उनके साथ छोटी-मोटी गेम्स खेलें। इससे वो अपने पढ़ाई के बोझ से भी खुद को हल्का महसूस करेंगे और साथ ही आपका बच्चे के साथ बॉन्ड भी अच्छा होगा।

PunjabKesari

आउटडोर एक्टिविटी के लिए प्रोत्साहित करें

इनडोर गेम्स के साथ बच्चों के लिए आउटडोर एक्टिविटी भी बहुत जरूरी है। आउटडोर गेम खेलने से बच्चों में सीखने की क्षमता बढ़ती है। बाहर खेलने से उनकी स्किल्स में सुधार होता है। उन्हें आसानी से किसी भी परेशानी या दिक्कत को हल करने की समझ आती है। चीजों को देखकर और सुनकर बच्चे अधिक सीखते हैं। इसलिए बच्चों को आउटडोर एक्टिविटी जरूर करवाएं।

Yes, your kids can play outside all winter | Deccan Herald

वेकेशन पर दें उन्हें स्पेशल सरप्राइज

छुट्टियां का इंतजार बच्चे बेसर्बी से करते हैं ऐसे में आप उनके लिए वेकेशन पर एक सरप्राइज प्लान कर सकते है उन्हें किसी अच्छी जगह घूमाकर। आपके बच्चे को क्या पसंद है उस हिसाब से वेकेशन के लिए जगह तय करें। वेकेशन पर जाकर उनके साथ फुल मस्ती करें ताकि यह ट्रिप उनके लिए यादगार बन जाए। 

PunjabKesari

याद रखिए, बच्चों के साथ पेरेंट्स का बिताया छोटा-छोटा समय ही माता-पिता और बच्चे के आपसी  रिश्ते को मजबूत बनाता है।


 

Related News