28 SEPTUESDAY2021 12:03:13 AM
Nari

पार्टनर के साथ ऐसे बनाएं स्ट्रांग बॉन्डिंग, कभी नहीं होगी अनबन

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 08 Sep, 2021 05:18 PM
पार्टनर के साथ ऐसे बनाएं स्ट्रांग बॉन्डिंग, कभी नहीं होगी अनबन

पति-पत्नी का रिश्ता सबसे खूबसूरत रिश्ता होता है। इस रिश्ते में मजबूती बनाए रखना जरूरी है लेकिन अक्सर ऐसा देखा गया है कि कुछ समय बाद रिश्ता कमजोर पड़ता जाता है। इसके कई कारण होते हैं जैसे-गलतफहमी, कम्युनिकेशन गैप और एक-दूसरे से ज्यादा उम्मीदें। इन वजहों से ही पति-पत्नी के बीच ज्यादा झगड़े होने लगते हैं। कभी-कभी तो बात तलाक पर भी पहुंच जाती है लेकिन आप चाहें तो अपने रिश्ते को शुरुआती दिनों की तरह पूरी उम्र तरोताज़ा बनाए रख सकती हैं। बस आपको यहां बताई गई इन बातों को ध्यान में रखने की जरूरत है...

प्यार जताएं

PunjabKesari

शादी के शुरुआती दिनों में पति-पत्नी एक दूसरे को प्यार जताना नहीं भूलते लेकिन जैसे-जैसे रिश्ता पुराना होता जाता है उनके पास एक दूसरे के लिए वक्त नहीं होता और न ही वे एक दूसरे को प्यार का अहसास कराते हैं। ऐसा व्यवहार रिश्ते के लिए अच्छा नहीं। जब भी मौका मिले प्यार जरूर जताएं। ऐसी उम्मीद न रखें कि आपका पार्टनर खुद-ब-खुद आपके प्यार को समझ जाएगा। हो सके तो मिस यू, लव यू जैसे शब्दों का भी इस्तेमाल करें।

गलती पर मांगें माफी

PunjabKesari

पति-पत्नी में झगड़े होना आम बात है लेकिन इसे कभी भी ज्यादा बढ़ने मत दें। अगर आपसे गलती हुई है तो बिना देरी किए मांफी मांग लें। इससे रिश्ता मजबूत होगा।  

कॉम्प्लीमैंट जरूर दें

आपने कहीं बाहर जाने का प्लान बनाया है या फिर आपका पार्टनर कहीं बाहर जा रहा है और वह दिखने में स्मार्ट और डैशिंग लग रहा है तो उसकी तारीफ जरूर करें। ऐसा करने से आपके पार्टनर को अच्छा फील होगा।

रिस्पैक्ट करें

किसी भी रिश्ते में सम्मान बहुत जरूरी है। इसलिए अपने पार्टनर की रिस्पैक्ट करें। अगर आप उसकी किसी बात या फैसले से असहमत हैं तो बिना चीखे-चिल्लाए आराम से इस बारे में उसे बताएं।

बोले 'थैंक्यू'

PunjabKesari

अगर आपके पार्टनर ने आपका कोई ऐसा काम आसान कर दिया है जिसे लेकर आप कई दिनों से परेशान थीं तो ऐसे मौके को यूं ही जाने न दें। अपने पार्टनर का 'थैंक्यू' बोलकर आभार जरूर जताएं। ऐसा करने से दोनों के बीच बॉन्डिंग और मजबूत होगी।
 

Related News