11 SEPWEDNESDAY2024 2:18:59 PM
Nari

शादी के बाद पहली रसोई को लेकर दुल्हन जान लें ये वास्तु नियम, हमेशा रिश्तों में बनी रहेगी मिठास

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 13 Aug, 2024 04:04 PM
शादी के बाद पहली रसोई को लेकर दुल्हन जान लें ये वास्तु नियम, हमेशा रिश्तों में बनी रहेगी मिठास

वास्तु शास्त्र के अनुसार नई नवेली दुल्हन के लिए पहली बार किचन में जाने का समय और तरीका बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। किचन में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए, जो न केवल सुख-समृद्धि लाती हैं बल्कि घर में शांति और समृद्धि बनाए रखने में भी मदद करती हैं। यहां कुछ महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स दिए गए हैं जिन्हें नई नवेली दुल्हन को पहली किचन में ध्यान में रखना चाहिए:

 

शुभ मुहूर्त में प्रवेश

पहली बार किचन में प्रवेश करने के लिए शुभ मुहूर्त का चयन करें। ज्योतिषी या पंडित से सलाह लेकर मुहूर्त तय करना सही रहेगा ताकि यह दिन घर के लिए शुभ साबित हो। किचन में प्रवेश करने का समय और दिशा भी महत्वपूर्ण होती है। वास्तु के अनुसार, पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके किचन में प्रवेश करना शुभ माना जाता है।


मीठे से करें शुरुआत

 किचन में पहली बार प्रवेश करने पर सबसे पहले कोई मीठी चीज, जैसे खीर, हलवा, या मिठाई बनाना शुभ माना जाता है। मीठे से शुरुआत करने से घर में सुख-समृद्धि और मधुरता बनी रहती है। पहली बार खाना बनाते समय तांबे या पीतल के बर्तन का उपयोग करना अच्छा माना जाता है। इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर में शांति बनी रहती है।

अग्नि तत्व का सम्मान

किचन में अग्नि तत्व का विशेष महत्व है। पहली बार गैस स्टोव जलाते समय मां अन्नपूर्णा और अग्नि देवता का ध्यान करें। इससे किचन में सकारात्मकता बनी रहती है। पहली किचन की तैयारी के लिए किचन की सफाई और सजावट पर विशेष ध्यान दें। किचन में कोई गंदगी न हो, और सभी बर्तन, स्टोव, और अन्य सामान व्यवस्थित हो।

नमक का विशेष उपयोग

पहली बार किचन में प्रवेश करते समय थोड़ा सा नमक हाथ में लेकर किचन के कोनों में छिड़कें। यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और सकारात्मकता बनाए रखता है। वास्तु के अनुसार, किचन में अग्नि (गैस स्टोव) का स्थान दक्षिण-पूर्व दिशा में होना चाहिए। इससे घर में ऊर्जा का संतुलन बना रहता है।

किचन के दरवाजे पर तोरण लगाएं

किचन के दरवाजे पर आम या अशोक के पत्तों का तोरण लगाएं। यह घर में सुख-शांति और समृद्धि लाने में मदद करता है। वहीं किचन में पहली बार खाना बनाकर उसे पूरे परिवार के साथ मिलकर खाना शुभ माना जाता है। इससे परिवार में एकता और प्रेम बढ़ता है।इन वास्तु नियमों का पालन करके नई नवेली दुल्हन किचन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर सकती है और घर में सुख-शांति और समृद्धि बनाए रख सकती है।


 

Related News