15 JULMONDAY2024 10:04:15 PM
Nari

ब्रेस्ट कैंसर से आत्मविश्वास खो चुकी महिलाओं का सहारा बनीं मां-बेटी की यह जोड़ी

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 31 Aug, 2020 04:58 PM
ब्रेस्ट कैंसर से आत्मविश्वास खो चुकी महिलाओं का सहारा बनीं मां-बेटी की यह जोड़ी

कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जो व्यक्ति को अंदर से तोड़ देती हैं। वहीं अगर महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर हुआ हो तो ठीक होने के बाद उनमें आत्मविश्वास नहीं रहता। ऐसा इसलिए क्योंकि इस कैंसर के ट्रीटमेंट में महिलाओं का ब्रेस्ट निकाल दिया जाता है। लेकिन ऐसी महिलाओं में दोबारा से आत्मविश्वास जगाकर जीने की नई राह दिखाती है एक मां-बेटी की जोड़ी। अक्रिति गुप्ता और उनकी मां कविता गुप्ता जो एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं, स्तन कैंसर से जूझ चुकीं महिलाओं के लिए 'कैन्फेम' लॉन्च किया, जो बेहद कम कीमत में स्तन कृत्रिम अंग और एक कैंसर ब्रा उपलब्ध करवाता है।

PunjabKesari

ब्रेस्ट कैंसर के रोगियों के बारे में हासिल की जानकारी

अक्रिति गुप्ता ने 17 साल की उम्र से ही कैंसर रोगियों को जीवन से लड़ते और उससे जंग जीतते हुए देखा है। दरअसल, साल 2015 में उनके पिता एक दुर्लभ प्रकार के ब्लड कैंसर से पीड़ित हो गए थे। जिसके बाद रोजाना अस्पताल जाने के दौरान अक्रिति और उनकी मां ने ब्रेस्ट कैंसर के रोगियों के बारे में जानकारी हासिल की। इसके बाद उन्होंने बाजार में मिलने वाले स्तन कृत्रिम अंग के बारे में पता किया। जो उपलब्ध तो थे मगर या तो बहुत मंहगे थे या फिर खराब गुणवत्ता के थे। 

स्तन कृत्रिम अंग उपलब्ध करवाता है 'कैन्फेम' 

जिसके बाद उन्होंने 'कैन्फेम' को लॉन्च किया। हरियाणा में मौजूद 'कैन्फेम' भारत में ब्रेस्ट कैंसर जूझ रहीं महीलाओं के लिए सस्ती और गुणवत्तापूर्ण मास्टेक्टॉमी ब्रा और स्तन कृत्रिम अंग उपलब्ध करवाता है। कविता गुप्ता कपड़ों और उनकी गुणवत्ता के बारे में काफी अच्छे से जानती थी। मां-बेटी की इस जोड़ी ने अलग-अलग प्रकार के कपड़ों से स्तन कृत्रिम अंग के लिए एक प्रोटोटाइप बनाया। उन्होंने सात महीने अस्पताल में गुजारे इस दौरान वे डॉक्टरों को प्रोटोटाइप बनाकर पेश करते थे। जिसके बाद डाॅक्टरों से मिल रही प्रतिक्रिया के अनुसार उस पर काम करते थे। 

PunjabKesari

सस्ते दामों में मिलेंगे स्तन कृत्रिम अंग और कैंसर ब्रा

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज (एम्स) और टाटा मेमोरियल सेंटर की मंजूरी मिलने के बाद कैन्फेम को पिछले साल फरवरी में लॉन्च किया गया। यह इस समय स्तन कृत्रिम अंग और एक कैंसर ब्रा, जो एक मास्टेक्टॉमी ब्रा है के उत्पादन में माहिर है। यह हर आकार यानि त्रिकोण, गोल और ड्रॉप में 499 रुपये से 1999 रुपये की कीमत के साथ उपलब्ध है।

PunjabKesari

काॅलेजों में जाकर चलाया जागरूकता अभियान 

अक्रिती ने खेल और गतिविधियों के माध्यम से काॅलेजों में जाकर जागरूकता अभियान चलाया। अब अक्रिती चार्टर्ड अकाउंटेंट और कैंसर सर्वाइवर अरुण गुप्ता के शुरू किए विन ओवर कैंसर का नेतृत्व कर रही हैं। वहीं अक्रिती महिला आर्थिक मंच द्वारा सम्मानित "यंग लीडर क्रिएटिंग बेटर वर्ल्ड फॉर ऑल" ग्लोबल एक्शन पॉवर्टी (जीएपी) चेंजमेकर के साथ स्तन कैंसर बचाव के लिए जागरूक कर रही है।

Related News