08 AUGMONDAY2022 9:43:05 PM
Nari

एसिडिटी-कब्ज से परेशान लोगों के लिए Bhagyashree ने बताया 1 खास नुस्खा

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 27 Mar, 2021 12:57 PM
एसिडिटी-कब्ज से परेशान लोगों के लिए Bhagyashree ने बताया 1 खास नुस्खा

बहुत से लोगों को अकसर पेट साफ न होने यानि कब्ज की शिकायत रहती है। पेट का तंदुरूस्त होना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर पेट में किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी हो तो यह और भी बहुत सी बीमारियों को न्यौता देता है। कब्ज होने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि खान-पान का सही न होना। गलत लाइफस्टाइल और रोजाना जंक फूड खाना या फिर तेज मसालों वाला भोजन करना। अगर आपको भी यह समस्या है तो आप एक बार बॉलीवुड एक्ट्रेस भाग्यश्री का बताया हुआ यह आसान सा नुस्खा ट्राई करें।

punjabkesari

सोशल मीडिया पर भाग्यश्री ने शेयर किया नुस्खा

भाग्यश्री सोशल मीडिया पर फैंस के लिए कोई न कोई नुस्खा शेयर करती रहती हैं। कभी सेहत से जुड़ा तो कभी स्किन केयर से जुड़ा। जिन लोगों को  एसिडिटी या फिर कब्ज की समस्या रहती हैं उनके लिए भाग्यश्री की एक ही सलाह है कि वह सुबह खाली पेट एक चम्मच घी खाएं। इससे आपको बहुत फायदा होगा। आपका पेट भी साफ रहेगा और कब्ज और एसिडिटी की समस्या से भी आपको राहत मिलेगी।

पेट के लिए घी है बेहद फायदेमंद

भाग्यश्री ही नहीं बल्कि आपने कईं बार देखा होगा कि हमारे घर के बड़े बुजुर्ग भी सुबह खाली पेट घी पीते हैं। दरअसल घी में मौजूद तत्व आपके पेट को साफ रखते हैं और आपको पेट संबंधी कोई परेशानी नहीं होने देते हैं। इससे कब्ज की समस्या से भी आपको राहत मिलेगी। अगर आपको पेट में  दर्द रहती है, गैस रहती है या फिर पेट में समय-समय पर सूजन हो जाती है तो आप घी का सेवन करें। इसके अलावा भाग्यश्री ने खाना खाने के बाद एक चम्मच अजवाइन खाने की भी सलाह दी है इससे आपका पाचन तंत्र सही रहेगा।

इन तरीकों से करें घी का सेवन

आजकल के युवा तो खाने में घी तक एड नहीं करते हैं लेकिन अगर आप स्वस्थ पेट चाहते हैं तो आपको घी का सेवन जरूर करना चाहिए।  हो सकता है पहली बार खाने से आपको यह अच्छा न लगे लेकिन पेट को दवाएं खाने से अच्छा है कि आप इसका सेवन कर लें।

1. सुबह उठने के बाद आप एक चम्मच घी लें और इसका ऐसे ही सेवन करें इससे आपको काफी फायदा होगा।
2. आप चाहे तो गर्म पानी में एक चम्मच घी को मिला कर खाली पेट पी सकते हैं।
3. आप चाहे को दूध के साथ भी इसका एक चम्मच ले सकते हैं।

अब आपको बताते हैं कब्ज होने के क्या कारण हो सकते हैं?

पानी का सेवन कम करना, तले हुए भोजन का ज्यादा सेवन, डाइटिंग करना, मेटाबॉलिजम का कम होना, पेन किलर का ज्यादा सेवन, लगातार एक ही जगह पर बैठे रहना, एक ही प्रकार का भोजन खाना। यह कुछ कारण हैं जिससे आपको कब्ज की समस्या हो सकती है।

कब्ज दूर करने के कुछ और घरेलू इलाज

PunjabKesari

1. रात को एक लिटर पानी में 20 ग्राम त्रिफला भिगोकर रखें। फिर अगले दिन सुबह इस पानी को छानकर पी लें, ऐसा करने से कुछ ही दिनों में पुरानी कब्ज से भी छुटकारा मिल जाएगा।
2. रोजाना दिन में एक बार पके हुए पपीते का सेवन करें।
3. सूखी अंजीर को रात के समय पानी में भिगोकर रखा दें और सुबह इसे चबाकर खाएं। इसके साथ दूध भी पी सकते हैं। 5-6 दिन इसका सेवन करने से कब्ज दूर हो जाएगी।
4. पालक की सब्जी या इसके जूस की अपनी डाइट में शामिल करें। इससे कब्ज से छुटकारा मिलेगा और सेहत भी अच्छी रहेगी।

Related News