25 APRTHURSDAY2024 3:14:22 PM
Nari

10 मिनट में खत्म करे चेहरे के अनचाहे बाल, ट्राई करके देखें ये नुस्खा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Dec, 2021 01:35 PM
10 मिनट में खत्म करे चेहरे के अनचाहे बाल, ट्राई करके देखें ये नुस्खा

अनचाहे बालों से हर कोई नफरत करते हैं, फिर चाहे वो पुरुष हों या महिला। चेहरे के अनचाहे बाल ना सिर्फ पर्सनैलिटी बिगाड़ते हैं बल्कि यह देखने में भी भद्दे लगते हैं। मेडिरल भाषा में अनचाहे बालों के बढ़ने को हिर्सुटिज़्म कहा जाता है। हालांकि कुछ लोग इसके लिए ब्लीचिंग, वैक्सिंग या शेविंग का सहारा लेते हैं लेकिन इसकी बजाए आप घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं। अगर आप भी अनचाहे बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज ही आजमाएं ये प्राकृतिक और बेहद आसान तरीके।

हल्दी

हल्दी पाउडर और बेसन को बराबर मात्रा में मिलाएं। इसमें कुछ बूंदें तिल या अरंडी तेल की मिक्स करके प्रभावित एरिया पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इससे धीरे-धीरे स्क्रब करें और ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari

कच्चा पपीता

पपीते के पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर स्क्रब करते हुए इसे साफ पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से अनचाहे बालों को हटाने में मदद मिलेगी।

प्याज का रस

तुलसी के पत्तों के साथ लगाने पर प्याज का रस नियमित अनचाहे बालों पर लगाएं। इससे भी बालों की ग्रोथ धीरे-धीरे कम होने लगती है। 

बेसन

थोड़ा-सा दूध या पानी में एक टेबलस्पून बेसन और 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे अनचाहे बालों वाले क्षेत्रों पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। जब यह सूख जाए तो बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा में स्क्रब करें। इससे भी बाल निकल जाएंगे।

PunjabKesari

दलिया

एक केले को 2 बड़े चम्मच ओटमील के साथ मैश करें। इस पेस्ट को उस जगह पर लगाएं जहां आप बाल निकालना चाहते हैं। लगभग 10 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसे कुछ देर बार गर्म पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार दोहराएं।

चीनी और शहद

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच शहद, 4 बड़े चम्मच चीनी को कुछ सेकंड के लिए गर्म करें। फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस डालकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसके बाद वैक्सिंग स्ट्रिप का यूज करके बालों के विकास की विपरीत दिशा में खींचें। बाल निकालने के बाद पानी से धो लें और मॉइश्चराइजर लगाएं।

अंडे का सफेद भाग

एक अंडे के सफेद भाग में एक टेबलस्पून चीनी और आधा टेबलस्पून मक्की का आटा मिलाएं। इसे प्रभावित पर हिस्से पर लगाकर15 से 20 मिनट तक सूखने दें। फिर मसाज करके हुुए पैक को निकालें और पानी से साफ कर लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करने से आप फर्क देखेंगे।

PunjabKesari

Related News