20 APRSATURDAY2024 1:19:56 PM
Nari

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करेगा Tea Tree Oil, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Sep, 2022 12:54 PM
चेहरे के दाग-धब्बे दूर करेगा Tea Tree Oil, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

महिलाएं चमकती त्वचा और मुंहासों से राहत पाने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। यह ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा पर कुछ देर के लिए असर दिखाते हैं लेकिन बाद में इनके साइड इफेक्ट भी त्वचा पर हो सकते हैं। आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की जगह घरेलु चीजें त्वचा पर इस्तेमाल कर सकती हैं। टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल आप स्किन पर सकते हैं। यह नैचुरल तेल आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में सहायता करता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा में किसी भी तरह की इंफेक्शन दूर करने में मदद करते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं टी ट्री ऑयल त्वचा की किन-किन समस्याओं से राहत दिलवाने में सहायता करता है...

PunjabKesari

मुहांसे करे दूर 

इसमें पाए जाने वाले एंटीमाइक्रोबियल गुण त्वचा के मुहांसे दूर करने में सहायता करता है। यह स्किन को किसी भी तरह की फंग्ल इंफेक्शन से बचाने में भी सहायता करते हैं। मुहांसों में टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करने के लिए आप इसे किसी भी तेल में मिलाएं। दोनों तेल को अच्छे से मिक्स कर लें। इनके साथ त्वचा की मसाज करें। इस तेल से त्वचा के पिंपल्स भी दूर होंगे और त्वचा के दाग-धब्बों से भी राहत मिलेगी। 

मेकअप साफ करने के लिए 

आप मेकअप साफ करने के लिए मंहगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन टी ट्री ऑयल के साथ भी आप मेकअप अच्छे से साफ कर सकते हैं। त्वचा में इसे लगाने से मेकअप भी साफ होगा और त्वचा को पोषण भी मिलेगा। कॉटन पर टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे डालें। फिर मेकअप को आप कॉटन के साथ साफ करें। कॉटन से मेकअप साफ करने के बाद चेहरे को आप किसी फेसवॉश से अच्छे से धो लें। 

PunjabKesari

काले धब्बों को करेंगे दूर 

टी टी ऑयल से आप चेहरे के काले दाग-धब्बे भी साफ कर सकते हैं। शहद में टी ट्री ऑयल डालें। दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें। 10-15 मिनट के लिए मिश्रण को त्वचा पर लगाएं। तय समय के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। 

चेहरे के ब्लैकहेड्स होंगे साफ 

टी ट्री ऑयल से आप चेहरे के ब्लैकहेड्स भी दूर कर सकते हैं। ब्लैकहेड्स भी आपके चेहरे की सुंदरता कम कर देते हैं। ब्लैकहेड्स के लिए आप मुल्तानी मिट्टी में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे मिलाएं। इसके बाद थोड़ा सा पानी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। तीनों चीजों को अच्छे से मिलाकर मिश्रण चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। 

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन के लिए 

आप ग्लोइंग त्वचा के लिए भी टी ट्री ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। चमकती त्वचा के लिए आप टमाटर को अच्छे से पीस लें। फिर इसमें टी ट्री ऑयल और जोजोबा ऑयल डालें। तीनों चीजों से तैयार मिश्रण त्वचा पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। 

PunjabKesari

Related News