20 APRSATURDAY2024 3:56:58 PM
Nari

Health Tip: गर्मियों में पीएं मौसंबी का जूस, मिलेंगे 8 गजब के फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 17 May, 2021 03:22 PM
Health Tip: गर्मियों में पीएं मौसंबी का जूस, मिलेंगे 8 गजब के फायदे

गर्मियों में डिहाइड्रेशन की परेशान आम रहती है। इससे बचने के डेली डाइट में पानी के साथ आप मौसंबी का जूस शामिल कर सकते हैं। इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। वहीं कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहने के साथ अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। 

तो आइए जानते हैं मौसंबी का जूस पीने के फायदे...

 

इम्यूनिटी होगी बूस्ट

मौसंबी विटामिन सी, डी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में इसका जूस पीने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही दिनभर तरोताजा महसूस होता है। वहीं दुनियाभर में फैले कोरोना से बचने के लिए इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। 

PunjabKesari

कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल

मौसंबी में एंटी- हाइपरलिपिडेमिक होता है। ऐसे में क्षइसके सेवन से शरीर में बढ़ा कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। इसलिए हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों को इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

गठिया कम करने में मददगार

गठिया से परेशान लोगों को अपनी डाइट में मौसंबी का जूस जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण गठिया कम करने में मदद करते हैं।

अस्थमा में फायदेमंद

अस्थमा मरीजों के लिए मौसंबी का जूस बेहद फायदेमंद माना जाता है। वहीं इन लोगों को जूस में थोड़ा सा जीरा और अदरक मिलाकर पीना चाहिए।

सर्दी- जुकाम में कारगर

अक्सर मौसम बदलने से सर्दी-जुकाम, खांसी की चपेट में आने का खतरा रहता है। ऐसे में इससे बचने व जल्दी रिकवर होने के में मदद मिलती है। इसके अलावा किसी भी तरह की ए‌‍लर्जी होने पर भी मौसंबी का जूस फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

कब्ज से दिलाए छुटकारा

मौसंबी में पाए जाने वाले एसिड आंतों से टॉक्सिन निकाल कर कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। ऐसे में कब्ज से परेशान लोगों को मौसंबी जूस का सेवन जरूर करना चाहिए।

बढ़ते वजन की परेशानी होगी दूर

वजन घटाने वाले लोगों को अपनी डाइट में मौसंबी का जूस जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद पोषक तत्व तेजी शरीर पर जमा एक्सट्रा चर्बी कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में व्यक्ति को सही शेप मिलती है।

स्किन इंफेक्शन से बचाए

विटामिन सी व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर मौसंबी स्किन इंफेक्शन से बचाती है। इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलती है। ऐसे में त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होकर चेहरा साफ, निखरा, ग्लोइंग व खिला-खिला नजर आता है।
 

Related News