25 APRTHURSDAY2024 9:03:01 AM
Nari

Skin Care: पपीते के तेल से चमकेगी स्किन, नहीं दिखेगा एक भी दाग

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Sep, 2022 11:57 AM
Skin Care: पपीते के तेल से चमकेगी स्किन, नहीं दिखेगा एक भी दाग

पपीता का सेवन करने से कई फायदे मिलते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुए त्वचा और सेहत दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। पपीते के बीज में भी कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें विटामिन, ओमेगा-3, ओमेगा-6, प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम पाया जाता है। इसके अलावा भी पपीते के बीज में एंटीफंगल, एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं। पपीते का तेल त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका चेहरे पर इस्तेमाल करने से त्वचा की कई समस्याएं दूर होती हैं। उम्र के प्रभाव कम करने से लेकर त्वचा के दाग-धब्बे पपीते के तेल से दूर होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके फायदे के बारे में...

त्वचा के हटाए डेड सेल्स 

पपीते का तेल त्वचा पर लगाने से स्किन के डेड सेल्स कम होते हैं। यह तेल बहुत ही हल्का होता है त्वचा में यह आसानी से अब्जॉर्ब हो जाता है। इससे स्किन ग्लोइंग होती है। त्वचा में मौजूद डेड सेल्स भी पपीते का तेल लगाने से निकल सकते हैं। 

PunjabKesari

झुर्रियां करे कम 

त्वचा की झुर्रियां कम करने के लिए भी पपीते का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। चेहरे पर इसे लगाने से झुर्रियां कम होती है। यदि आपकी त्वचा रुखी और बेजान है तो पपीते का तेल आपकी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। स्किन काली पड़ने पर भी आप इसका इस्तेमाल त्वचा पर कर सकती हैं। 

दाग-धब्बे करे दूर 

स्किन के दाग-धब्बे दूर करने के लिए भी आप पपीते के तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर इसे लगाने से चेहरे के ब्लैकहेड्स, किसी घाव का निशान, दाग-धब्बे भी दूर होती हैं। अगर आपकी त्वचा पर कोई कट या चोट लगी है तो उसके लिए भी पपीते का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। 

PunjabKesari

स्किन करे एक्सफोलिएट 

पपीते के तेल स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। रुटीन में त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से स्किन की कई समस्याएं दूर होंगी। स्किन पर मौजूद किसी भी तरह की गंदगी निकालने में भी पपीते का तेल मदद करता है। ऑयली स्किन से जुड़ी समस्याओं के लिए पपीते का तेल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। 

एक्ने और मुहांसे करे दूर 

पपीते का तेल त्वचा के मुहांसे और एक्ने दूर करने में भी मदद करता है। इसमें एंटीफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो चेहरे की सूजन और एक्ने से राहत दिलवाने में मदद करते हैं। 

कैसे लगाएं त्वचा पर पपीते का तेल? 

आप पपीते का तेल त्वचा पर कई तरीकों से लगा सकते हैं। इस तेल से स्किन की रोज मालिश करने से कई समस्याओं से राहत मिलती है। पपीते की कुछ बूंदे लेकर त्वचा पर लगाएं। हल्के हाथों से स्किन की मसाज करें। यह त्वचा में बहुत ही आसानी से अब्जॉर्ब हो जाएगा। त्वचा पर इसे लगाने से स्किन का रक्त संचार भी अच्छा रहता है और स्किन का ग्लो भी बढ़ता है। 

PunjabKesari

Related News