26 APRFRIDAY2024 6:43:14 AM
Nari

बिना शक इस्तेमाल करें सेंधा नमक, सेहत और स्किन दोनों के लिए Best

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 18 Jan, 2020 11:46 AM
बिना शक इस्तेमाल करें सेंधा नमक, सेहत और स्किन दोनों के लिए Best

हर सब्जी में इस्तेमाल होने वाला नमक आपकी बॉडी के लिए बहुत जरुरी है। मगर हमेशा नमक कम इस्तेमाल करने की ही सलाह दी जाती है, जो कई तरीकों से आपके लिए सही है। नमक का इस्तेमाल कम करने के साथ-साथ आपको यह बात भी पता होनी चाहिए कि आपके लिए कौन सा नमक सही है? जी हां, हम यहां बात करने जा रहे हैं सेंधे नमक की। सेंधे नमक में बहुत सारे जरुरी तत्व पाए जाते हैं, जिनमें सबसे जरुरी है मैग्नीशियम। आइए जानते हैं मैग्नीशियम आपकी बॉडी के लिए क्यों जरुरी है?

Related image,nari

मैगनीशियम

मैगनीशियम आपके ब्लड प्रेशर को नार्मल रखता है, जिससे आपको सिर-दर्द और घबराहट, चिड़चिड़ेपन जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता। सेंधे नमक में मैगनीशियम के साथ-साथ सल्फेट भी पाया जाता है, जो आपके शरीर में कुल 325 एंजाइमों को रेगुलेट यानि विनियमित करने में मदद करता है। सेहत के साथ-साथ सेंधा नमक आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

सेंधे नमक के और फायदे...

 

नहीं होने देता स्ट्रेस

जब भी आप चिंता या तनाव में होते हैं तो आपकी बॉडी में मैग्नीशियम की मात्रा कम हो जाती है और एड्रेनालाईन की मात्रा बढ़ जाती है। जिस वजह से आपका मूड खराब होने लगता है। मगर सेंधे नमक के सेवन से आपकी बॉडी में मैग्नीशियम की मात्रा बैलेंस रहती है, जिस वजह से चिंता, तनाव और स्ट्रेस की सिचुएशन में भी आप लो या फिर स्ट्रेस फील नहीं करते।

Related image,nari

सेंधे पानी से स्नान

अगर सारा दिन काम करके थकावट हो गई हो तो रात को सोने से 2 घंटे पहले गुनगुने पानी में 1 चम्मच सेंधा नमक डालकर स्नान करें। ऐसा करने से आपका सुकून भरी नींद आएगी साथ ही सारे दिन का स्ट्रेस भी खत्म होगा।

हार्ट के लिए फायदेमंद

सेंधे नमक में मौजूद मैगनीशियम आपकी हार्ट बीट को नार्मल रखता है, जिससे आपको ब्लड क्लॉट, धमनियों की आवाज और प्लॉक बनने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

Image result for heart health,nari

दूर करे दर्द

जिन महिलाओं को अर्थराइटिस की समस्या है उनके लिए सेंधे नमक का सेवन और स्नान दोनों ही बेहतर है। इससे उनके जोड़ों में पैदा होने वाली दर्द, सूजन और जकड़न से उन्हें काफी राहत मिलती है। सेंधे नमक के साथ स्नान करने से आपकी हड्डियों को बोन मिनरल प्राप्त होता है, जिससे आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं, साथ ही इन्हें ताकत और राहत भी मिलती है। आप चाहें तो पानी में सेंधा नमक डालकर उसमें 20 से 30 मिनट के लिए बैठ भी सकते हैं, इससे भी आपको काफी राहत मिलेगी।

मैग्नीशियम के अन्य स्त्रोत

सेंधे नमक के अलावा आलू, अरबी,दूध, दही, मक्खन, Sea-फूड, ब्रोकली और अन्य हरी सब्जियों में भी आपको ढेर सारा मैग्नीशियम मिलता है। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News