29 APRMONDAY2024 1:42:18 AM
Nari

बड़े काम का है बेकिंग सोडा

  • Updated: 11 Dec, 2016 12:31 PM
बड़े काम का है बेकिंग सोडा

बिजी लाइफ में घर की रोज अच्छे से सफाई कर पाना थोड़ा मुश्किल काम लगता है।  नौकरी पेशा महिलाएं तो पूरे घर की सफाई छुट्टी वाले दिन ही ढंग से कर पाती है। घर की सफाई में किचन बाथरूम बैडरूम और लोबी सब आते हैं। इनकी अच्छे से सफाई ना की जाएं तो दाग-धब्बे जम जाते हैं जिन्हें साफ करने में काफी कठिनाई आती है। चलिए आज आपको घर के कामों से जुड़े छोटे छोटे टिप्स बताते हैं। किचन में बेकिंग सोडा से काफी महत्वपूर्ण काम किए जाते हैं लेकिन आपको बता दें कि घर की साफ-सफाई में भी इसका कमाल का इस्तेमाल किया जाता है।   

बेकिंग सोडा के कुछ कमाल के टिप्स:

- डस्टबीन में कुछ डालने से पहले बेकिंग सोड़ा डाल लें। इससे कचरे की बदबू नहीं आएगी।

-वॉशबेसिन और सिंक की नाली में कुछ फंस गया है तो आधा कटोरी बेकिंग सोडा लेकर उसमें डाल दें। इससे नाली भी साफ हो जाएगी और बदबू भी नहीं आएगी।

-बाथटब, बॉशबेसिन, माइक्रोवेव पर पड़े दाग-धब्बे हटाने के लिए स्पंज में बेकिंग सोडा के साथ थोड़ा पानी लगाकर हल्के हाथों से रगड़े। दाग धब्बे साफ हो जाएंगे।

-फ्रिज से सेब, अदरक, लहसुन, प्याज या अन्य कोई तेज महक जा नहीं रही तो कटोरी में बेकिंग सोडा लेकर फ्रिज में रख दीजिए।फ्रिज की दुर्गंध दूर हो जाएगी।

-कार्पेट, गद्दे और मैट्रेस में धूल मिट्टी साफ करने के लिए बेकिंग सोडा छिड़क कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद वैक्युम क्लीनर से साफ करें।

- गैजेट्स दिन भर इस्तेमाल करते हैं तो उनकी साफ-सफाई करना भी बहुत जरूरी है क्योंकि उसपर शायद टॉयलेट सीट से ज्यादा कीटाणु होते हैं। बेकिंग सोड़ा में पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में रखें। गैजेट्स पर हल्का छिड़काव करें और सूखे कपड़े के साथ इसे साफ करें। 

-सर्दियों में कंबल लगातार इस्तेमाल करने से उसमें अजीब सी बदबू आने लगती हैं। इसके लिए कंबल पर थोड़ा-सा बेकिंग सोडा बुरक कर उसे जोर-जोर से झाड़ दें, इससे उस में से आने वाली बदबू भी दूर हो जाएगी।

-घर के फ्लोर को बेकिंग सोडा मिले हुए पानी और स्पंज से साफ करें। आप चाहें तो कुछ बूंदें व्हाइट विनेगर की भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  इससे टाइल्स वाला फ्लोर बिल्कुल चमक उठेगा।
 

Related News