29 APRMONDAY2024 6:54:46 PM
Nari

गर्मियों में किचन के काम नहीं लगेंगे आफत, ये Easy Tips कर लें ट्राई

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Apr, 2024 01:37 PM
गर्मियों में किचन के काम नहीं लगेंगे आफत, ये Easy Tips कर लें ट्राई

गर्मियों में किचन के नाम से ही आलस आने लगता है। चिलचिलाती गर्मी के कारण महिलाएं रसोई में जाना भी पसंद नहीं करती, लेकिन नाश्ता, लंच और डिनर बनाने के लिए उन्हें न चाहते हुए भी रसोई में जाना पड़ता है। इन सब कामों में इतना समय लग जाता है कि सारा दिन ही किचन में लग जाता है। ऐसे में आपकी परेशानी दूर करते हुए आज आपको कुछ ऐसे आसान ट्रिक्स बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने किचन के काम और भी आसान बना सकती हैं। इन ट्रिक्स को आजमाकर आप गर्मियों में भी किचन का काम आसानी से कर सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे। 

एक बार गूंथ लें आटा 

कुछ घरों में दिन में 2-3 बार रोटियां बनती हैं लेकिन गर्मियों में महिलाएं बार-बार आटा गूंथने से कतराती हैं। ऐसे में आप  एक बार में ही 2-3 बार के लिए आटा गूंथ लें। आटा गूंथने के लिए आप मटके का  ठंडा पानी इस्तेमाल कर सकती हैं। मटके का ठंडा पानी इस्तेमाल करने से इस मौसम में आटा जल्दी खराब भी नहीं होगा। 

PunjabKesari

इस तरह जमाएं दही 

गर्मियों में तापमान ज्यादा होने के कारण दही भी अच्छी तरह से नहीं जम पाता। ऐसे में आप अच्छी तरह से इस मौसम में दही जमाने के लिए दूध को गुनगुना कर लें। फिर इसे एक मिट्टी के बर्तन में रखें और थोड़ा सा जामन मिला दें। इससे आपका दही बिल्कुल परफेक्ट जम जाएगा। इसके बाद 3-4 घंटे के लिए दही को फ्रिज में रख दें इससे यह जल्दी खट्टा नहीं होगा। 

सब्जियां नहीं होगी खराब 

इस मौसम में सब्जियां जल्दी खराब हो जाती हैं ऐसे में  यदि आप इन्हें खराब होने से बचाना चाहते हैं तो किसी जूट के कपड़े या न्यूजपेपर में लपेटकर रखें। इससे यह ज्यादा दिनों तक बिल्कुल फ्रेश रहेगी। 

डोसे का बैटर नहीं होगा खराब 

डोसे का बैटर गर्मियों में जल्दी खट्टा हो जाता है ऐसे में इसे जब भी बनाएं तो फ्रिज का ठंडा पानी इस्तेमाल करें। इसके बाद बैटर में खमीर आने के बाद ही इसे फ्रिज में रख दें। ठंडे तापमान में बैटर रखने से यह जल्दी खराब भी नहीं होगा और लंबे समय तक फ्रेश रहेगा। 

PunjabKesari

चटनी का नहीं बदलेगा रंग

गर्मियों में चटनी न मिले तो खाना ही अधूरा सा लगता है लेकिन ज्यादा दिनों तक पड़े रहने और गर्म तापमान के कारण इसका रंग जल्दी खराब होने लगता है। ऐसे में यदि आप चटनी को लंबे समय तक स्टोर करके रखना चाहते हैं तो इसे पीसते हुए इसमें बर्फ के टुकड़े मिला दें। इस तरह यह बिल्कुल फ्रेश रहेगी और रंग भी खराब नहीं होगा। 

दूध का स्वाद नहीं होगा खट्टा

गर्मियों में तापमान ज्यादा होने के कारण दूध का स्वाद खराब हो जाता है। यह बहुत जल्दी खट्टा होने लगता है। ऐसे में इसका स्वाद खराब होने से बचाने के लिए ठंडा होने के बाद दूध में चुटकीभर मीठा सोडा मिक्स करें। इससे स्वाद खराब नहीं होगा। इसके अलावा दूध को फ्रिज में बर्फ जमा कर रखें इससे दूध जल्दी खराब नहीं हो पाएगा। 

PunjabKesari
 

Related News