21 JUNFRIDAY2024 12:46:37 AM
Nari

आम का अचार डालते हुए न करें ये गलतियां, स्वाद हो जाएगा खराब

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 Apr, 2024 05:30 PM
आम का अचार डालते हुए न करें ये गलतियां, स्वाद हो जाएगा खराब

गर्मियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में बाजार में आम आ गए हैं। लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए आम का अचार डाल रहे हैं। लेकिन कई बार अगर अचार डालने के कुछ ही समय बाद खराब हो जाता है। वहीं कई बार उसका स्वाद मजेदार नहीं होता है।  इसके पीछे की वजह है अचार डालते समय अनजाने में की गई कुछ गलतियां। चलिए हम आपको बताते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

टेबल सॉल्ट का इस्तेमाल करना

अचार डालते हुए महिलाएं सबसे बड़ी महिलाएं ये ही गलती करती हैं। अगर आप चाहती हैं कि अचार लंबे समय तक ठीक रहे तो टेबल सॉल्ट का इस्तेमाल भूलकर भी न करें। इसके बजाए आप कैनिंग सॉल्ट ( जैसे की पिकलिंग सॉल्ट) का इस्तेमाल करें। इस नमक की खास बात ये है कि अचार बनाने के लिए ही इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपके पास कैनिंग सॉल्ट नहीं है तो आप सी सॉल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बहुत ज्यादा सिरका डालना

बेशक अचार डालने के लिए सिरका एक महत्वपूर्ण सामग्री है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप अचार के डिब्बे को सिरके से भर दें। कुछ महिलाएं अक्सर ये गलती कर बैठते हैं। ऐसा करने से अचार बहुत ज्यादा तीखा हो सकता है और फिर इसे खाना शायद आपको अच्छा न लगे। इसलिए अगर आप घर पर अचार बना रहे हैं तो उसमें सिरके का सीमित मात्रा में इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

सभी सब्जियां का एक साथ अचार डालना

जो लोग मिक्स अचार खाना पसंद करते हैं वो आम के साथ दूसरी सब्जियों को भी डालने की कोशिश करते हैं। हालांकि ऐसा नहीं करना चाहिए। हर सब्जी के लिए अलग ट्रीटमेंट की जरूरत होता है। जैसे की गाजर के अचार को हल्की भाप में पकाना चाहिए। वहीं आम के अचार के साथ ऐसा नहीं होता है।

PunjabKesari

बहुत जल्दबाजी में अचार बनाना

अगर आप चाहते हैं कि अचार टेस्टी बनें तो आपको धैर्य रखने की भी जरूरत है। तभी अचार टेस्टी बनेगा। अचार एक तरह से वाइन की तरह होता है। माना जाता है कि वाइन जितनी पुरानी होती है, उसका स्वाद उतना ही बेहतर होगा। कुछ ऐसा ही अचार के साथ भी है। कोई भी अचार 3-4 दिन में नहीं बनता है।

Related News