03 MAYFRIDAY2024 7:31:42 PM
Nari

नाखूनों को हेल्दी और सुंदर बनाने के लिए करें ये कुछ काम

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 22 Apr, 2024 10:00 AM
नाखूनों को हेल्दी और सुंदर बनाने के लिए करें ये कुछ काम

गर्मी का मौसम बहुत सी परेशानियां साथ लेकर आता है जिनमें नाखूनों से जुड़ी दिक्कत भी एक है। तेज धूप आपकी त्वचा की नहीं बल्कि आपके नाखूनों को भी नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में ओके नाख़ून बेहद कमजोर और टूटने लगते हैं जिसके लिए आपको स्किन के साथ इनकी केयर करना भी जरुरी है। हम आपको आज कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे आप नाखूनों को हेल्दी भी रख पाएंगी और साथ के साथ वह खूबसूरत भी लगेंगे। 

नेल्स पर टॉप कोट लगाएं

लंबे समय तक पानी और क्लोरीन के संपर्क में रहने से नाखून और क्यूटिकल्स कमजोर होने लगते हैं। इसलिए अगर आप पूल में जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो नेल्स पर टॉप कोट जरूर लगाएं। इससे नाखून ज्यादा डैमेज नहीं होंगे और खूबसूरती बनी रहेगी।

PunjabKesari

करें सनस्क्रीन का इस्तेमाल

धूप के संपर्क में अधिक आने से बचें। यूवी किरणों की वजह से आपकी त्वचा पर टैन जमा हो जाता है। इसके साथ ये आपके नेल्स को खराब कर सकती हैं। इससे नाखून ड्राई जाते हैं। नाखूनों का रंग इस वजह से फीका पड़ने लगता है। नाखूनों के बीच दरार आने लगती है। इसलिए अगर आप धूप में देर तक समय बिताते हैं तो आप नाखूनों के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक्सफोलिएट करना न भूलें

आपकी त्वचा की तरह, आपके नाखून और क्यूटिकल्स को एक्सफोलिएशन से फायदा हो सकता है। मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और अपने नाखूनों में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करने के लिए एक सौम्य नेल ब्रश या एक्सफ़ोलीएटिंग स्क्रब का उपयोग करें। यह अंतर्वर्धित नाखूनों को रोकने में भी मदद करेगा और आपके क्यूटिकल्स को स्वस्थ रखेगा।

नेल्स को मॉइस्चराइज करना है जरूरी

गर्मियो में नाखूनों को मॉइस्चराइज करना भी बेहद होता है। इससे आपके नाखून हेल्दी हो सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना अपने नाखूनों को हाइड्रेट करें। वहीं, बाहर निकलने से पहले नाखूनों पर क्रीम या लोशन लगाएं। इससे नाखूनों की अच्छे से सफाई हो सकती है। साथ ही नाखूनों की चमक भी बढ़ेगी।

PunjabKesari

लगाएं क्यूटिकल्स पर ऑयल

गर्मियों में नाखून के क्यूटिकल्स काफी ड्राई होने लगते हैं। इस स्थिति में से बचाव के लिए रात को सोते समय अपने क्यूटिकल्स पार्ट पर हल्का सा ऑयल लगा लें। आप किसी भी तरह का वेजिटेबल ऑयल लगा सकते हैं। इससे नाखूनों की चमक भी बढ़ेगी। साथ ही ड्राईनेस भी कम होगा।

नेल पॉलिश से ब्रेक लें

हालांकि नेल पॉलिश लगाने में मजा आता है, लेकिन समय-समय पर अपने नाखूनों को ब्रेक देना भी जरूरी है। लगातार नेल पॉलिश लगाने से आपके नाखून कमजोर हो सकते हैं और उनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है। अपने नाखूनों को नियमित अंतराल के बाद कुछ दिनों तक सांस लेने का मौका दें।

नाखून को छोटा रखें

बहुत से महिलाओं को लंबे नाखून बहुत पसंद होते हैं। इसके लिए तरह-तरह के नेल आर्ट कराती हैं। लेकिन गर्मियों में बड़े नाखूनों के टूटने और खराब होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है। इसलिए कोशिश करें आप इस मौसम में नाखूनों को छोटा ही रखें। इससे नाखूनों को साफ और स्वच्छ बनाए रखने में भी मदद मिलेगी।

PunjabKesari

खूब पानी पिएं

जिस तरह सेहत और त्वचा के लिए पानी पीना बहुत जरूरी होता है। उसी तरह, नाखूनों को हेल्दी बनाए रखने के लिए भी आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। इससे आपके नाखूनों को मजबूती मिलेगी और नाखून हेल्दी बने रहेंगे।

Related News