18 MAYSATURDAY2024 12:26:56 PM
Nari

घर में लगा तुलसी का पौधा सूख गया है तो करें ये काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 04 Apr, 2024 02:38 PM
घर में लगा तुलसी का पौधा सूख गया है तो करें ये काम

हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही पूजनीय माना जाता है। इसलिए लोग इसे अपने घर में जरुर लगाते हैं। इसकी पूजा भी नियमित तौर पर की जाती है। मान्यताओं के अनुसार, जिस घर में यह पौधा हो वहां पर हमेशा सुख-समृद्धि का वास रहता है। लेकिन कई बार यह पौधा अचानक से सूखने लगता है। परंतु ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, तुलसी के पौधा सूखने से कुछ संकेत मिलते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि सूखे हुए तुलसी के पौधे का आप क्या कर सकते हैं। 

आर्थिक तंगी 

यदि तुलसी का पौधा अचानक से सूख रहा है तो इसका मतलब है कि आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन कई बार मौसम में बदलाव होने के कारण भी यह पौधा सूख सकता है। 

PunjabKesari

जल में बहा दें सूखी तुलसी 

तुलसी का पौधा यदि सूख गया है तो उसे घर में से बाहर निकाल दें। जड़ के साथ इस पौधे को नदी या किसी तालाब में प्रवाहित कर दें ।

नया पौधा लगाएं

तुलसी का सूखा हुआ पौधा जल में प्रवाहित करके आप घर में नया पौधा लगाएं। गुरुवार वाले दिन इस पौधे को लगाना शुभ माना जाता है। ऐसे में इसे गुरुवार वाले दिन ही अपने घर में लगाएं।

PunjabKesari

इस दिन न लगाएं हाथ 

तुलसी को रविवार वाले दिन नहीं छूना चाहिए। इसके अलावा मंगलवार वाले दिन सूखी हुई तुलसी को नहीं छूना चाहिए। एकादशी वाले दिन भी इसे हाथ नहीं लगाना चाहिए। 

गमले की मिट्टी की करें पूजा 

सूखे हुए  पौधे की मिट्टी भी बहुत ही शुभ मानी जाती है। यदि घर में पौधा सूख गया है और जबतक नया पौधा नहीं लगता तो आप गमले की मिट्टी की पूजा कर सकते हैं।

रामा तुलसी लगा दें 

सूखी हुई तुलसी को प्रवाहित करने के बाद घर में आप रामा तुलसी लगाएं। यह तुलसी घर में लगानाा शुभ मानी जाती है। 

PunjabKesari

Related News