25 APRTHURSDAY2024 12:07:03 PM
Nari

सेब के सिरके से स्किन करेगी शाइन, एड़ियां होंगी सॉफ्ट

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 08 Jun, 2020 10:45 AM
सेब के सिरके से स्किन करेगी शाइन, एड़ियां होंगी सॉफ्ट

सेब का सेवन सेहत के लिए लाभदायक होता है। वहीं इससे तैयार किया जाने वाला सिरका त्वचा को बहुत सारे फायदे करता है। सेब के सिरके में ग्लाइकॉल होता है, जो त्वचा के दाग-धब्बे दूर करके इसे क्लीनयर और शाइनी बनाने में मदद करता है। आइए जानते हैं सेब के सिरके को आप किस-किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं...

 

चेहरे के लिए बेस्ट टोनर

1 चम्मच सिरके में 2 चम्मच पानी मिक्स करके, कॉटन की मदद से चेहरे, गर्दन, बाजू, पैर और टांगो पर इसे टोनर के रूप में इस्तेमाल करें। आप इसे हफ्ते में दो बार यूज जरूर करें। त्वचा पर होने वाली टैनिंग या फिर कोई भी पुराने दाग-धब्बे कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे।

nari

आलू का रस और सिरका

1 चम्मच आलू के रस में 2 चम्मच सिरका मिक्स करके, शरीर पर मौजूद पुराने दागों पर अप्लाई करें। प्रभावित क्षेत्र पर चाहें तो हर हर रोज इसका इस्तेमाल करें। जिन औरतों के चेहरे पर झाइयां होती है, वह इसे चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

सेब का सिरका और बेकिंग सोडा

ओपन पोर्स को बंद करने के लिए 2 चम्मच सिरके में 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 5-7 मिनट तक लगाकर रखें। चेहरे के ओपन पोर्स बंद होंगे, साथ ही चेहरा एक दम क्लीन और शाइनिंग नजर आने लगेगा। इस पैक को लगाकर आपको 1 घंटे तक धूप में नहीं निकलना।

nari

पैरों के लिए फायदेमंद

जिन महिलाओं के पैरों की एड़ियां फटी हुई हैं, 1 टब पानी में 2 से 3 ढक्कन सिरके के डालकर 10-15 मिनट तक पानी में पैर डुबोकर रखें। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार जरूर करें। एड़िया सॉफ्ट होंगी साथ ही पैरों से आने वाली बदबू से भी छुटकारा मिलेगा। 

nari

Related News