28 APRSUNDAY2024 7:27:15 AM
Nari

इन 5 तरीकों से बच्चों के लिए इस्तेमाल करें Aloevera, त्वचा और स्वास्थ्य को मिलेंगे ढेरों फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Feb, 2023 11:33 AM
इन 5 तरीकों से बच्चों के लिए इस्तेमाल करें Aloevera, त्वचा और स्वास्थ्य को मिलेंगे ढेरों फायदे

एलोवेरा स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इसका प्रयोग डायबिटीज, कब्ज, चेहरे के मुंहासे दूर करने, झुर्रियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिसके कारण इसे बहुत ही लाभकारी माना जाता है। परंतु इसका इस्तेमाल बड़ों ही नहीं बच्चों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। एक शोध के अनुसार, एलोवेरा में ऐसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बच्चे की त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी माने जाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि बच्चों के लिए इससे होने वाले फायदे...

एलोवेरा में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

शोध के अनुसार, एलोवेरेा में विटामिन-बी12, फोलिक एसिड, कोलिन, मिनरल्स और फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें और भी कई तरह के मिनरल्स जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, पौटेशियम भी मौजूद होता है। ऐसे में यह बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। 

PunjabKesari

डायपर के रैशेज होंगे दूर 

बच्चों को कई घंटे डायपर पहनाए रखने के कारण उन्हें रैशेज हो सकते हैं। इसके अलावा उनके अंडर पार्ट्स में दाने, जलन और खुजली जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। इन  सभी समस्याओं से राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। डायपर रैशेज से छुटकारा दिलवाने के लिए आप बच्चों की त्वचा पर कम से कम दिन में 2 बार एलोवेरा जेल से मालिश कर सकते हैं।

हेल्दी होंगे बच्चे के बाल 

एलोवेरा जेल की बच्चे के सिर और स्कैल्प पर मालिश करने से यह हेल्दी बनते हैं। इसके अलावा यदि बच्चों के स्कैल्प में खुजली, दाने और बाल कम हैं तो आप हफ्ते में दो बार एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

त्वचा होती है हाइड्रेट 

शोध के मुताबिक, एलोवेरा जेल से बच्चों की मालिश करने से उनकी त्वचा हाइड्रेट रहती है। रोजाना तेल मालिश के कारण बच्चे की त्वचा डॉर्क होने लगती है ऐसे में एलोवेरा जेल उनकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। परंतु यदि आपका बच्चा 6 महीने से छोटा है तो एलोवेरा जेल इस्तेमाल न करें। 

इम्यूनिटी होगी मजबूत 

एलोवेरा जूस में ऐसे कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो बच्चे की इम्यूनिटी पॉवर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

पाचन संबंधी समस्याएं दूर करेगा एलोवेरा जूस 

बच्चों को अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज, पेट में दर्द और गैस जैसी समस्याएं रहती हैं। ऐसे में आप उन्हें एलोवेरा जूस का सेवन करवा सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जूस पीने से बच्चे के और भी कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

छोटे बच्चों की त्वचा के लिए एलोवेरा जूस काफी लाभदायक होता है परंतु बच्चों को किस उम्र में एलोवेरा जूस देना चाहिए यह बात अभी किसी भी शोध में सामने नहीं आई है। ऐसे में आप यदि 1 साल से कम उम्र के बच्चे को एलोवेरा जूस का सेवन करवा रहे हैं तो एक बार एक्सपर्ट्स की सलाह जरुर ले लें। इसके अलावा बच्चे को फ्रेश एलोवेरा जूस ही दें। बाजार में मिलने वाला एलोवेरा जूस बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

PunjabKesari

Related News