Twitter
You are hereNari

मॉड्यूलर किचन बनवाने से पहले जान लें ये 6 Basic Tips

मॉड्यूलर किचन बनवाने से पहले जान लें ये 6 Basic Tips
Views:- Sunday, June 3, 2018-12:00 PM

किचन के डिजाइन : घर का सबसे अहम हिस्सा होता है किचन। आजकल ज्यादातर लोग अपनी किचन को सुदंर और आरामदायक बनाने के लिए मॉड्यूलर किचन डिजाइन चूज करते हैं। इजी-टु-मैनेज और सॉफिस्टिकेटेड मॉड्यूलर किचन हर गृहिणी के टेस्ट व स्टेटस का सिंबल बन चुका है। वह चाहती है कि उसकी किचन में सभी सुविधाएं हो, जिससे उसे खाना पकाने में कोई परेशानी न हो और समय भी कम लगे। मॉड्यूलर किचन का मतलब है मॉडर्न किचन एप्लायंसिस का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल लेकिन मॉड्यूलर किचन बनवाते समय किचन डिजाइन, मटेरियल और लाइट अरैंजमेंट आदि का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही बेसिक टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी मॉड्यूलर किचन को सुदंर दिखा सकती हैं।

 

1. किचन डिजाइन
मॉड्यूलर चिकन डिजाइन करते समय सबसे पहले घर के हिसाब से बेसिक लेआउट तैयार करें। इस बात का ध्यान रखें कि सिंक, फ्रिज और ओवन एक लाइन में नहीं बल्कि ट्राइएंगल बनाते हो। इससे आपको काम करने में भी आसानी होगी। 

PunjabKesari

2. स्टोरेज
किचन में मैक्जिमम स्टोरेज स्पेस बनाने के लिए आप कवर्ड बनवा सकते हैं। प्लेटफॉर्म के नीचे की जगह के लिए पुल आउट मॅाड्यूलर ट्रॉलीज का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप कटलरी बास्केट कप, कप सॉसर बास्केट, ग्रेन बास्केट मिक्स्ड और प्लेन बास्केट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा प्लेटफार्म की ऊपर वाली स्पेस पर आप ओवर हेड वाॅल कैबिनेट बनवा सकते हैं। यह कैबिनेट अगर चिमनी के आस-पास बनाए जाएं तो दीवारें ज्यादा खूबसूरत लगती हैं।

PunjabKesari

3. एक्सेसरीज और अप्लायंसेस
मॉड्यूलर किचन में सबसे पॉपुलर माइक्रोवेव और हीटिंग फीचर वाले ओवन हैं। मगर आप चाहें तो कंबाइंड स्टोव टॉप और ग्रिल ओवन भी लगवा सकते हैं। इसे आप किनच की जरूरत अनुसार चुन सकते हैं।

PunjabKesari

4. मटेरियल
मॉड्यूलर किचन के लिए मटेरियल का सिलेक्शन करते समय इस बात का ध्यान रखें की वह कितना वजन सह सकता है। किचन में लगा मार्बल थोड़े समय बाद पीला पड़ सकता है इसलिए यहां मार्बल की बजाए ग्रेनाइट का यूज करें।

PunjabKesari

5. सिंक
अपनी किचन और जरूरत के अनुसार ऐसा सिंक चुने जो बड़ा हो। सिंक का नल ऐसा चुनें जिसके ऊपर का भाग लेफ्ट और राइट घूमने वाला हो। इससे आपको बर्तन और सब्जियां धोने में आसानी होगी।

PunjabKesari

6. लाइट अरैंजमेंट
किचन के लिए पर्याप्त और सही लाइट फिक्सचर का सिलेक्शन करना चाहिए। ध्यान दें कि ओवर हेड कैबिनेट की शैडो प्लेटफॉर्म पर न पड़े बल्कि प्लेटफार्म पर भी एक सेपरेट लाइट हो तो अच्छा रहेगा।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP