27 APRSATURDAY2024 6:48:12 AM
Nari

रात को सोने से पहले रोज डालें नाभि में तेल, Acne जैसी समस्या से मिलेगी राहत

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Oct, 2022 11:20 AM
रात को सोने से पहले रोज डालें नाभि में तेल, Acne जैसी समस्या से मिलेगी राहत

कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स चेहरे पर इस्तेमाल करने के बाद भी चेहरे के पिंपल्स से छुटकारा नहीं मिल पाता। धूल-मिट्टी, प्रदूषण और कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के कारण स्किन पर कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इन सब समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप सिर्फ एक आसान से नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं। नाभि शरीर का सेंटर प्वाइंट होती है। इससे आपके शरीर का नर्वस सिस्टम जुड़ा होता है। यदि आप रोजाना रात को सोने से पहले नाभि में तेल डालेंगे तो कई तरह की समस्याओं से आराम मिलेगा। तो चलिए आपको बताते हैं नाभि में तेल डालने के फायदे...

नारियल तेल 

नारियल तेल में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीमाइक्रोबियल, विटामिन-ई, विटामिन-के, फैटी एसिड, एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। रात को सोने से पहले आप नाभि में दो बूंदे नारियल तेल की डालें। इससे आपकी स्किन पर मौजूद जले हुए निशान भी साफ होंगे और यह आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करेगा। नारियल तेल नाभि में डालने से आपके बालों की ग्रोथ भी होगी।

PunjabKesari

नीम का तेल 

नीम के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टिरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं यह आपके स्किन टिश्यू को हील करने और नए टिश्यू बनाने में बहुत ही फायदेमंद होते हैं। रात को सोने से पहले दो बूंदें नाभि में नीम का तेल डालने से आपकी त्वचा से पिंगमेंटेशन भी दूर होगी और यह आपके बालों की फ्रिजिनेस भी दूर करेगा। इसके अलावा नीम का तेल नाभि में डालने से आपकी त्वचा सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बच जाती है। 

PunjabKesari

कैस्टर ऑयल 

कैस्टर ऑयल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। रात में सोने से पहले दो बूंदे कैस्टर ऑयल नाभि में डालने से त्वचा से मुहांसे दूर होंगे और यह महिलाओं में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है। कैस्टर ऑयल नाभि में डालने से मासिक धर्म में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है।  

PunjabKesari

गुलाब जल 

गुलाब जल भी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। रात को सोने से पहले दो बूंदे गुलाब जल नाभि में डालने से चेहरे में मौजूद एक्ने और बालों में डैंड्रफ से छुटकारा दिलवाने में मदद मिलती है। इसके अलावा गुलाब जल स्किन के सेल्स मजबूत करने में भी मदद करता है। 

PunjabKesari
 

Related News