27 APRSATURDAY2024 9:55:53 AM
Nari

Beauty Tips: चेहरे और बालों में ये चीजें लगाने से एक नहीं मिलेंगे कई फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Sep, 2022 11:31 AM
Beauty Tips: चेहरे और बालों में ये चीजें लगाने से एक नहीं मिलेंगे कई फायदे

चेहरे को चमकदार और बालों को मजबूत रखने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और शैंपू का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन यही ब्यूटी प्रोडक्ट्स और शैंपू बालों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इन बाहरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जगह आप कुछ घरेलू नुस्खे बालों और त्वचा के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप फिटकरी और नारियल तेल का प्रयोग त्वचा और बालों के लिए कर सकते हैं। फिटकरी में एंटीबायोटिक, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि त्वचा और बालों में फिटकरी और नारियल तेल लगाने से क्या-क्या फायदे होंगे...

PunjabKesari

त्वचा को करे साफ 

नारियल तेल में एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा को कई स्वस्थ रखता है। आप नारियल तेल में फिटकरी मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें और त्वचा पर लगाएं। कुछ मिनट त्वचा पर तेल की मसाज करें। इससे डेड स्किन और त्वचा की मृत कोशिकाओं से राहत मिलेगी। त्वचा के रोमछिद्रों की सफाई भी यह तेल करता है, जिससे त्वचा के कील मुहांसे दूर होते हैं। यदि आपकी त्वचा पर तेल का उत्पादन बहुत अधिक होता है तो भी आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

त्वचा होती है टाइट 

इन दोनों चीजों से तैयार तेल चेहरे पर लगाने से त्वचा टाइट होती है। इससे त्वचा की झुर्रियां, फाइन लाइन्स, रोमछिद्र भी बंद होते हैं। त्वचा की अन्य समस्याएं जैसे एलर्जी, खुजली आदि की समस्या दूर करने में भी यह तेल बहुत ही फायदेमंद है। 

निखारे त्वचा 

नारियल तेल एक अच्छे मॉइश्चराइजर के रुप में कार्य करता है। यह त्वचा में नमी को लॉक करके ड्राई स्किन से राहत दिलवाने में मदद करता है। फिटकरी त्वचा पर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे, झाइयां और पिगमेंटेशन और टेनिंग से भी राहत मिलती है। इसके अलावा दोनों तेल से तैयार मिश्रण लगाने से त्वचा में निखार आता है। 

बालों से निकाले डैंड्रफ 

बालों के झड़ने की समस्या में भी यह तेल बहुत ही फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व झड़ते बालों की समस्या दूर करते हैं। स्कैल्प की एलर्जी, हानिकारक बैक्टीरिया और डेड स्किन का भी साफ करने में यह सहायता करता है। 

बालों की ग्रोथ में फायदेमंद

झड़ते बालों के साथ-साथ नए बालों की ग्रोथ के लिए भी यह तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। यदि आप इस तेल की स्कैल्प पर मालिश करते हैं तो इससे रक्त संचार अच्छा होता है। इसके साथ नए बालों को भी उगाने में यह मिश्रण सहायता करता है। इसे बालों में लगाने से बाल शाइनी और मजबूत होंगे। 

PunjabKesari

कैसे करें प्रयोग? 

नारियल तेल गर्म करें और उसमें एक चम्मच फिटकरी का पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को ठंडा कर लें। इससे तैयार मिश्रण आप त्वचा और बालों दोनों में इस्तेमाल कर सकते हैं। मिश्रण से त्वचा की मालिश करें और 30 मिनट के बाद बाल धो लें। सप्ताह में 2-3 मिश्रण को आप इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

नोट: यदि आपको इन दोनों चीजों से एलर्जी है तो इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह ले लें। 
 

Related News