19 JULFRIDAY2024 8:40:55 AM
Nari

Coffee के शौकीन हो जाएं सतर्क, जरूरत से ज्यादा पीने से सेहत को होते हैं ये नुकसान

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 29 May, 2023 11:41 AM
Coffee के शौकीन हो जाएं सतर्क, जरूरत से ज्यादा पीने से सेहत को होते हैं ये नुकसान

कॉफी पीने से शरीर में एनर्जी आती है। जिस कारण ज्यादातर लोग अपने काम की थकान को दूर करने के लिए कॉफी पीना पसंद करते है। लेकिन अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करना सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। बता दें कि कॉफी पीने से शरीर के कई अंगों पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। तो चलिए जानते है अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में।

ब्लड प्रेशर की शिकायत पीना  

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए रोजाना कॉफी का सेवन करना खतरनाक हो सकता है। क्योंकि अगर आप ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करते है तो ये आपका ब्लड प्रेशर बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ साथ ये आपके दिल के लिए भी नुकसानदायक है।

PunjabKesari

पेट के लिए नुकसानदेह

आज के समय में ज्यादातर लोगों की कॉफी पीना जरूरत बन गई है। लेकिन कॉफी का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से आपको पेट संबंधी कई परेशानियां हो सकती है। दरअसल कॉफी के सेवन से पेट में गैस्ट्रिक हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे गैस, एसिडिटी, डायरिया आदि के शिकार हो सकते है।

PunjabKesari

नींद की कमी

अक्सर कई लोग नींद की कमी से परेशान रहते हैं, उन्हें भी ज्यादा कॉफी नहीं पीना चाहिए। दरअसल कॉफी में कैफीन होता है, जो नींद कम करता है, ऐसे में अगर आप पहले ही अनिद्रा से जूझ रहे हैं तो इससे और ज्यादा बुरा असर पड़ सकता है।

PunjabKesari

हड्डियों के लिए नुकसानदेह

रोजाना कॉफी पीने से आपके शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती है। ज्यादा कॉफी के सेवन से शरीर में हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस होने की आशंका बढ़ सकती है।

PunjabKesari

क्या कहते है आयुर्वेद डॉक्टर

कुछ जाने माने आयुर्वेद डॉक्टरों का कहना है कि आपको थकावट है और नींद की जरूरत है तो रात के समय कॉफी का सेवन न करें। क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन आपकी नींद और पाचन तंत्र दोनों को खराब कर सकती है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से जरूर मिले।

 

 

 

 

 

Related News