27 OCTWEDNESDAY2021 1:16:02 PM
Nari

Silk जैसी मखमली ना हुई स्किन तो कहना, 1 बार ये होममेड फेशियल करके देखें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Sep, 2021 11:21 AM
Silk जैसी मखमली ना हुई स्किन तो कहना, 1 बार ये होममेड फेशियल करके देखें

पूरे साल आसानी से उपलब्ध होने वाला केला नमी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एक सुपरफूड है जो त्वचा को कोमल, कोमल और चमकदार बनाता है। केला सीबम उत्पादन और मुंहासों को भी कंट्रोल करता है। मगर, आज हम आपको केले से घर पर ही फेशियल करने का तरीका बताएंगे, जिससे आप बिना साइड-इफेक्ट व कम खर्च में ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। वहीं, नियमित इस फेशियल को करने से झुर्रियां, झाइयां, पिगमेंटेंशन जैसी एंटी-एजिंग समस्याएं भी दूर रहेंगी।

चलिए आपको बताते हैं आसान स्टेप में केले से फेशियल करने का तरीका

इसके लिए आपको चाहिए

पका हुआ केला
शुगर पाउडर
जैतून तेल
विटामिन ई कैप्सूल
शहद
एलोवेरा जेल
गुलाबजल

कैसे करें इस्तेमाल?

• पहला स्टेप

सबसे पहले फेसवॉश, क्लीजिंग मिक्ल या गुलाबजल से चेहरे को अच्छी तरह क्लीन कर लें, ताकि धूल-मिट्टी निकल जाए।

PunjabKesari

• दूसरा स्टेप

इसके बाद केले के छिलके पर दरदरी पीसी चीनी और 2-3 बूदें आलिव ऑयल मिलाएं। इससे चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। 3-5 मिनट स्क्रब करके हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे धूल मिट्टी व डेड स्किन निकल जाएगी।

• तीसरा स्टेप

अब केले को छिलकर उसे थोड़ा-सा काट लें। केले के मैश करके उसमें 1/4 चम्मच गुलाबजल, 1/2 चम्मच एलोवेरा जेल, 1/2 शहद मिलाएं। अगर स्किन ड्राई है तो उसमें जैतून, विटामिन ई कैप्सूल या कोई भी एशेंसियल ऑयल मिक्स करें। इसे चेहरे व गर्दन पर लगाकर कम से कम 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद कॉटन के कपड़े को हल्के गुनगुने पानी में भिगोकर चेहरा साफ कर लें।

PunjabKesari

• चौथा स्टेप

एलोवेरा जेल व गुलाबजल को हथेलियों को रगड़कर गर्म करें और फिर इसे चेहरे पर टैब करते हुए लगाएं। इसे ओवरनाइट के लिए छोड़ दें।

क्यों फायदेमंद है यह फेशियल?

-केले पोटेशियम, विटामिन ए और ई का बेहतरीन स्रोत हैं जो शुष्क त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने के मदद करता है। इनमें विटामिन ई भी होता है जो मुक्त कणों और विटामिन ए से बचाता है जो त्वचा की रंगत को एक समान करता है।
-केले में शहद मिलाकर लगाने से से त्वचा में नमी बनी रहती है। साथ ही इससे कील-मुंहासे जैसी समस्याएं भी दूर होती है।
-जैतून तेल और विटामिन ई कैप्सूल के पोषण तत्व त्वचा को अंदर से स्वस्थ बनाते हैं और स्किन प्रॉब्लम्स को दूर बनाते हैं। वहीं, तेल के जीवाणुरोधी गुण मुंहासों, सूजन और जलन को ठीक करने में प्रभावी होते हैं।
-एलोवेरा जेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो मुक्त कणों से लड़ते हैं। इसमें लैक्टिक एसिड भी होता है जो पोर्स को कसता है।
-गुलाबजल त्वचा को ग्लोइंग व मुलायम बनाने में मदद करते हैं।
-केले से बना पैक फेस मास्क पिंपल्स से लड़ने और मुंहासों के निशान और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है।

PunjabKesari

Related News