28 APRSUNDAY2024 10:05:15 PM
Nari

गर्मियों में नहीं होगी Baby की स्किन ड्राई, इन तरीकों से New Mom करे त्वचा की Care

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Jul, 2023 11:39 AM
गर्मियों में नहीं होगी Baby की स्किन ड्राई, इन तरीकों से New Mom करे त्वचा की Care

गर्मी का मौसम अपने साथ कई तरह की समस्याएं लेकर आता है। इस मौसम में यदि त्वचा का ध्यान ना रखा जाए तो स्किन प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। बड़े तो अपनी स्किन केयर कर लेते हैं लेकिन शिशु अपनी त्वचा की केयर नहीं कर पाते जिसके कारण यह खराब होने लगती है। गर्मियों में अगर बच्चों की अच्छी तरह देखभाल न की जाए तो स्किन ड्राई होने लगती है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि गर्मी के मौसम में आप कैसे बच्चों की ड्राई स्किन की देखभाल कर सकते हैं...

मॉइश्चराइजर आएगा काम 

अगर बच्चे की स्किन ड्राई हो रही है तो आप उनकी त्वचा पर दो बार मॉइश्चराइजर जरुर लगाएं। इससे उनकी त्वचा में नमी बनी रहेगी और ड्राइनेस भी गायब होगी। इसके अलावा त्वचा मुलायम और सॉफ्ट बनेगी। लेकिन उनकी त्वचा पर मॉइश्चराइजर स्किन टाइप के अनुसार ही लगाएं। 

PunjabKesari

न नहलाएं ज्यादा 

बच्चे को गर्मी से बचाने के लिए माएं उन्हें कई बार नहलाने लगती हैं लेकिन बच्चे को ज्यादा देर तक न नहलाएं। इससे उनकी स्किन में नमी खत्म हो सकती है। इसके अलावा ज्यादा नहलाने से शिशु की त्वचा ड्राई और बेजान भी दिखती है। बच्चे को नहलाते समय ज्यादा प्रोडक्ट्स भी उनकी त्वचा पर न लगाएं।

सनस्क्रीन 

यदि आपका बच्चा 6 महीने से छोटा है तो आप त्वचा पर सनस्क्रीन जरुर लगाएं। परंतु अगर उसकी उम्र 6 महीने से ज्यादा है तो आप सनस्क्रीन लगा सकते हैं। उनकी त्वचा पर 30 से ज्यादा एसपीएफ इस्तेमाल करें। एसपीएफ लगाने से शिशु की त्वचा धूप से भी बचेगी और यह मॉइश्चराइज भी होगी। बच्चे की त्वचा बहुत ही कोमल होती है। ऐसे में 6 महीने से कम उम्र के बच्चों की त्वचा पर सनस्क्रीन ही लगाएं। अगर आप धूप में बच्चे को लेकर जा रहे हैं तो सनस्क्रीन लगाना ना भूलें।

PunjabKesari

डाइट का भी रखें ध्यान 

गर्मियों में बच्चे की डाइट का खास ध्यान रखें। फलों का जूस, हरी सब्जियां और मौसमी फल आप बच्चों की डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा विटामिन-ई युक्त आहार, ओमेगा 3 फैटी एसिड भी बच्चे को जरुर खिलाएं। इससे उनकी स्किन शाईन करेंगी और त्वचा की चमक भी बरकरार रहेगी। 

नारियल का तेल 

नारियल का तेल बच्चे की त्वचा के लिए लाभकारी हो सकता है। अगर गर्मियों में शिशु की त्वचा ड्राई होती है तो आप नारियल के तेल के साथ उनके चेहरे की मसाज करें। इसमें पाए जाने वाले मॉइश्चराइजिंग गुण त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। बच्चे की त्वचा पर नारियल तेल लगाने से शरीर ठंडा रहता है। इस बात का ध्यान रखें कि शिशु की त्वचा पर कोकोनट वर्जिन ऑयल ही इस्तेमाल करें। 
PunjabKesari

Related News