22 APRTHURSDAY2021 11:19:01 AM
Nari

आयुर्वेद टिप्स से स्किन की करें देखभाल, पूरी सर्दी नहीं होगा रूखापन

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 15 Nov, 2020 01:11 PM
आयुर्वेद टिप्स से स्किन की करें देखभाल, पूरी सर्दी नहीं होगा रूखापन

सर्दियों का मौसम अपने साथ बहुत सारी बीमारियां लेकर आता है। खासकर स्किन संबंधी प्रॉब्लम, त्वचा का लगातार रूखा होना, खुजली होना और जलन यह सब आम समस्याएं है। महिलाएं खासकर इन दिनों में अपनी स्किन का ख्याल रखती हैं लेकिन इतनी ठंड में क्रीम का असर भी कुछ समय के लिए खत्म हो जाता है और स्किन दोबारा रूखी हो जाती है।

PunjabKesari

सर्दियों के मौसम में रूखापन सिर्फ चेहरे पर नहीं बल्कि इस मौसम में हाथ, एड़ियां या होंठ भी फटते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए बहुत सी महिलाएं बाजारी प्रोडक्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन उनमे मौजूद केमिकल से स्किन और खराब होती है लेकिन आज हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेदिक के कुछ नुस्खे बताते हैं जिससे पूरी सर्दियां आपकी स्किन रूखी नहीं होगी। 

अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

1. दही लगाएं 

PunjabKesari

अगर आपकी स्किन का रूखापन क्रीम लगाने से भी खत्म नहीं हो रहा है तो आप दही का इस्तेमाल करें। आप दही को चेहरे पर लगाएं इससे आपकी स्किन को कोई नुक्सान भी नहीं  होगा और आपकी स्किन भी ग्लो करेगी। 

2. पपीता 

सर्दियों में पपीता खाने और स्किन पर लगाने से बहुत फायदे मिलते हैं। इसके लिए आप पहले पपीते को मैश करें फिर इसका स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करें और इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। ऐसा आप रोज भी कर सकते हैं और एक दो दिन छोड़ कर भी। 

3. नींबू 

नींबू भी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इससे चेहरे से धाग दब्बे तो दूर होते ही हैं साथ ही यह चेहरे पर एक तरीके से मॉइश्चराइजर का काम करता है। आप नींबू और दही को मिक्स कर इसे चेहरे पर लगा सकती हैं। 

4. दूध और केसर

PunjabKesari

दूध और केस दोनों ही स्किन की बहुत सारी समस्याएं को दूर करने में मददगार हैं। इसके लिए आपको करना इतना है कि कटोरी में दूध लेना है और उसमें केसर डालकर छोड़ देना है फिर इसे चेहरे पर लगाना है और बाद में इसे पानी से साफ कर लेना है। 

5. चेहरे पर लगाएं शहद 

शहद भी स्किन के रूखेपन को दूर करने के लिए काफी असरदार है।  इसे लगाने के लिए पहले अपने चेहरे को धो लें और फिर चेहरे पर शहद लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा लगातार करें और फिर देखे स्किन कैसे बदलती है और खूबसूरत होती है। 

6. बादाम का तेल

बादाम का तेल भी आपकी स्किन के लिए काफी असरदार रहेगा। इसके लिए आप दो तीन बूंदे ले और फिर उसके साथ हल्के हाथों से मसाज करें। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप इसे थोड़ा सा ही लगाएं। 

Related News