18 APRTHURSDAY2024 12:28:53 AM
Nari

नाखून टूटने की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये उपाय

  • Updated: 19 Apr, 2015 11:32 AM
नाखून टूटने की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये उपाय

खूबसूरती कुदरत की देन है पर उसे बरकरार रखने के लिए उसकी देखभाल करना जरूरी है लेकिन केवल चेहरे व बालों की देखभाल ही काफी नहीं है। इसमें हाथों और नाखूनों की देखभाल भी बहुत जरूरी है। नाखून भी शरीर के अंगों में से एक होते हैं ज्यादातर लोग इनसे जुड़ी किसी भी समस्या को गंभीरता से नहीं लेते जिसके कारण नाखून टूटने लगते हैं और जल्दी बढ़ते भी नहीं और असमय टूटने लगते हैं और इनका रंग भी पीला और बेजान नजर आने लगते हैं। नाखून टूटने के कई कारण हो सकते हैं जैसे किसी बीमारी के कारण या पानी में ज्यादा देर तक हाथ गीले करने के कारण या किसी एलर्जी के कारण भी नाखून टूटने लगते हैं,बाजार से वैसे तो कई तरह के लोशन मिल जाते हैं जिनसे आप अपने नाखूनों पर मसाज कर सकते हैं पर नाखून टूटने की समस्या से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलु उपाय की मदद ले सकते है।

- सही आहार : नाखून टूटने का सबसे बड़ा कारण आपके भोजन में सही पोषण की कमी भी हो सकती है । भोजन में मल्‍टी विटामिन और मल्‍टी मिनरल शामिल करें।  अगर खाने में आयरन, कैल्शिम और विटामिन बी की कमी हैं तो नाखून जरुर टूटेगें। 

- नारियल तेल और अॉलिव अॉयल : जिन लोगों के नाखून बेजान होकर जल्दी टूटने लगते है उनके अपने नाखूनों की मसाज नारियल तेल या अॉलिव अॉयल से करनी चाहिए। नारियल तेल को गुनगुना करके उस तेल से अपने हाथों के नाखूनों की 10 मिन्ट तक मसाज करें ।

- दूध: अगर आपके नाखून बेजान है तो दूध का प्रयोग करना लाभकारी हो सकता है क्योंकि दूध सिर्फ हड्डियों को ही नहीं बल्कि नाखूनों को भी मजबूती प्रदान करता है। दूध में अंडे की जर्दी डालकर उसको अच्छी तरह फेंटकर नाखूनों को उसमें डुबोकर रखें एेसा करने से नाखून मजबूत होने के साथ- साथ बढ़ने भी शुरु हो जाते है।

- मॉइस्चराइजर या लोशन का करें इस्तेमाल :अगर आपके नाखून कमजोर है तो रात को सोने से पहले अपने नाखूनों पर किसी अच्छे मॉइस्चराइजर से मसाज करने से नाखून मजबूत बनने के साथ-साथ बढ़ने लगते है।

- सरसों का तेल : खाना बनाते समय इस बात पर विशेष ध्यान दें कि रसोईघर में किसी गर्म वस्तु या बर्तन को हाथ से न पकड़ें क्योंकि गर्म वस्तुएं पकडऩे से नाखून चटख जाते हैं। ऐसे नाखूनों को रात को सोने से पूर्व कुछ देर तक सरसों के तेल में डुबो कर रखें। कुछ दिन के लगातार प्रयोग से यह समस्या दूर हो जाएगी। 

- काटने का ढंग : नाखूनों को सदैव नेलकटर से काटें, ब्लेड या कैंची से नहीं। इससे आकार बिगड़ जाता है। नाखूनों को कभी दांत से नहीं काटना और चबाना चाहिए। ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। साथ ही नाखूनों की चमक खराब होती है। 

- फिटकरी की मालिश  :
कुछ लड़कियों को शिकायत रहती है कि उनके नाखून बढ़ते नहीं हैं और यदि बढ़ भी जाएं तो शीघ्र टूट जाते हैं और कमजोर और पीले दिखते हैं। ऐसे नाखूनों को फिटकरी की मालिश करके मजबूत बनाया जा सकता है। नमक मिले पानी में उंगलियां डालने से भी फायदा होता है। 

- नींबू के छिलके : कुछ लड़कियों को शिकायत रहती है कि उनके नाखून बेजान नजर आते है और साथ ही नाखूनों में चमक भी कम है एेसे में नाखूनों की चमक को बढ़ाने के लिए नाखूनों पर नींबू के छिलके रगड़ें। 

- एप्पल साइडर सिरका : एप्पल साइडर सिरका नाखूनों के लिए फायदेमंद होता है और नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए एक कटोरी में एप्पल साइडर सिरका ले लें और उसमें नाखून को डुबोकर रखें। फिर नाखूनों को अच्छी तरह से साफ कर लें ।

Related News