25 APRTHURSDAY2024 10:58:52 PM
Nari

शैंपू करने के दूसरे दिन ही Oily हो जाते हैं बाल? ये घरेलू उपाय आएंगे आपके काम

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 12 Apr, 2021 05:09 PM
शैंपू करने के दूसरे दिन ही Oily हो जाते हैं बाल? ये घरेलू उपाय आएंगे आपके काम

गर्मियां शुरू होते ही बाल ऑयली और चिपचिपे होने लगते हैं। बालों के चिपचिपे होने से न सिर्फ आपका लुक खराब होता है बल्कि यह चेहरे पर मुंहासों का कारण भी बनते हैं। वहीं बालों में चिपचिपाहट से सिर में रूसी, बदबू और बाल झड़ने की समस्‍या पैदा हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप इस समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इन टिप्स से आपके बाल लंबे, घने व मजबूत भी होंगे।

PunjabKesari

टमाटर से बना हेयर मास्क

इसके लिए सबसे पहले टमाटर का रस निकालें। अब उसमें मुल्तानी मिट्टी डालकर अच्छे से मिक्स करें और स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इस हेयर मास्क को बालों में 30 मिनट तक लगाकर रखें। फिर शैंपू से बाल धो लें। 

बेसन और दही

बालों से एक्स्ट्रा ऑयल हटाने के लिए बेसन और दही मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर थोड़ी देर मालिश करने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे भी बालों की चिपचिपाहट दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

नींबू और अंडा 

बालों में शैंपू करने के 1 घंटे पहले, नींबू के रस में अंडे का सफेद भाग मिक्स करें और स्कैल्प पर लगाएं। चिपचिपाहट दूर करने और बालों की कंडिशनिंग के लिए यह एक बेहतरीन ऑप्शन है।

ब्लैक टी 

एक कप पानी में चाय की पत्तिया डालकर 10 से 15 मिनट तक उबालें। अब इस पानी को छान लें और इस ठंडा होने दें। फिर इसे अपने बालों पर लगाएं और कुछ देर बाद वाॅश कर लें। 

एप्पल साइडर विनेगर

एक कप पानी में 3-4 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर स्कैल्प में लगाएं और फिर कुछ देर बाद धो लें। इससे बालों की चिपचिपाहट दूर होगी।

PunjabKesari

Related News