15 JULMONDAY2024 2:39:53 PM
Nari

Glowing Skin के लिए सिर्फ 15 मिनट लगाएं मुल्तानी मिट्टी, निखर उठेगा आपका चेहरा

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 27 May, 2023 06:02 PM
Glowing Skin के लिए सिर्फ 15 मिनट लगाएं मुल्तानी मिट्टी, निखर उठेगा आपका चेहरा

आजकल हर लड़की खूबसूरत दिखने के लिए मंहगे मंहगे प्रोडक्ट चेहरे पर अप्लाई करती है। जिनका असर त्वचा पर थोड़े दिनों के लिए रहता है। लेकिन आपकोपरेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप इन मंहगे मंहगे प्रोडक्ट की जगह अपने चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कर सकती है। इसके इस्तेमाल से आप पिंपल्स, ब्लैकहेड्स जैसी परेशानियां दूर कर सकते है। तो चलिए जानते है इसे चेहरे पर लगाने से होने वाले फायदे।

ऑयली त्वचा

मुल्तानी मिट्टी ऑयली त्वचा के लिए विशेष रूप से कारगर है। क्योंकि ये बंद रोमछिद्रों को खोलने में मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी में मौजूद मैटिफाइंग ऑयली त्वचा को संतुलित करने में मदद करता है। एक अध्ययन के अनुसार मुल्तानी मिट्टी गंदगी को हटाती है और अधिक तेल को सोख लेती है।

ग्लोइंग त्वचा

मुल्तानी मिट्टी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर त्वचा की सफाई करती है ये पोषक तत्व प्रदान करती है। इससे त्वचा ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और त्वचा टाइट रहती है। ये एक एक्सफोलीएटिंग प्रभाव के रूप में काम करती है. ये त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करती है।

PunjabKesari

पिग्मेंटेशन

मुल्तानी मिट्टी त्वचा पर अपने शीतलन प्रभाव के कारण काले घेरे और सूरज की क्षति से लड़ने में मदद करती है। ये टैनिंग, पिग्मेंटेशन, सनबर्न, त्वचा पर चकत्ते और संक्रमण के खिलाफ प्रभावी है।

निखरी त्वचा

मुल्तानी मिट्टी अधिक तेल, गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है। ये त्वचा को एक प्राकृतिक चमक प्रदान करती है। मुल्तानी मिट्टी में मौजूद आयरन त्वचा को हल्का करते हैं और सूरज के संपर्क में आने से हुए नुकसान को ठीक करते हैं।

PunjabKesari

ब्लैकहेड्स प्रॉब्लम  

ऑयली, ड्राई और नॉर्मल स्किन वाले इस मुल्तानी मिट्टी फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे के अलावा इसे बालों पर भी लगाया जा सकता है। यह चेहरे से डेड स्किन सेल्स और इंप्योरिटीज को दूर कर आपको इंस्टेंट ग्लो दे सकता है। अगर आपको ब्लैकहेड्स और डार्क सर्कल्स की प्रॉब्लम है तो आप इस मुल्तानी मिट्टी को यूज कर सकते हैं।

क्या है मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो स्किन से जुड़ी एलर्जी को दूर करने में मददगार साबित होते है। इसको इस्तेमाल करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में पानी या गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे या बालों पर लगाया जा सकता है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा को चमकदार बनाने के साथ मुहांसों, निशान, टैनिंग, आदि जैसी समस्याओं को भी दूर करती है।

 

PunjabKesari

 

 

 

 

 

Related News