15 APRTHURSDAY2021 7:43:45 AM
Nari

वजन घटाने के चक्कर में हड्डियां ना हो जाए खोखली, बहुत से नुकसान भी देगा सेब का सिरका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Sep, 2020 01:00 PM
वजन घटाने के चक्कर में हड्डियां ना हो जाए खोखली, बहुत से नुकसान भी देगा सेब का सिरका

सेब का सिरका खूबसूरती बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।  मोटापा, डाइजेशन, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, हाई बीपी और गठिया के लिए तो यह किसी रामबाण औषधी से कम नहीं है लेकिन हर चीज का जहां एक फायदा होता है वहीं उसके कुछ नुकसान भी होते हैं। जी हां, अगर गलत तरीके से लिया जाए तो सेब का सिरका भी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

अगर आप भी अपनी डेली रूटीन में एप्पल विनेगर साइडर ले रहे हैं तो पहले एक बार यहां नजर डाल लें...

पाचन क्रिया पर डालती है असर

अगर आप डायबिटीज मरीज है तो खाली पेट या भोजन के बाद इसका सेवन ना करें। कुछ डायबिटीज टाइप 1 के मरीजों में गैस्ट्रोपैरिस होता है, जिससे रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है। इससे पाचन क्रिया में समस्या हो सकती है और ब्लड शुगर भी अनकंट्रोल हो सकती है।

PunjabKesari

हाइपोग्लाइसीमिया

अधिक मात्रा में इसका सेवन रक्त शर्करा के स्तर को कम कर देता है, जिससे हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है। ऐसे में अगर आप ब्लड शुगर की दवाएं ले रहे हैं तो विनेगर का कम मात्रा में सेवन करें।

दांतों की समस्याएं

सेब के सिरके में एसिड होता है इसलिए इसका अधिक सेवन इसोफोगस, टूथ इनेमल का कारण बन सकता है। वहीं, ब्रश करने के तुरंत बाद भी सेब का सिरका ना लें, इससे दातों में झनझनाहट और दर्द की शिकायत हो सकती है।

स्किन प्रॉब्लम्स

सीधे त्वचा पर इसका इस्तेमाल स्किन में खुजली, रैशेज, जलन का कारण बन सकता है। ऐसे में आप पानी, शहद आदि के साथ इसका यूज करें।

PunjabKesari

पोटेशियम की कमी

इसमें एसिड होता है, जो ब्लड में पोटेशियम के स्तर गिरा सकता है इसलिए लिमिट में इसका सेवन करें।

कमजोर हड्डियां

सीधे तौर पर सेब का सिरके लेने से हड्डियों में मिनरल घनत्व (bone mineral density) कम हो जाता है। अगर आपको ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं हो तो यह ओर भी घातक हो सकता है।

डिहाइड्रेशन की समस्या

ACV शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, जिससे आपको बार-बार यूरिन आता है। अगर यह समस्या अधिक देर तक रहे तो डिहाइड्रेशन भी हो सकता है।

PunjabKesari

Related News