16 APRFRIDAY2021 5:35:25 PM
Nari

Homemade Nuskhe: एप्पल साइडर विनेगर से बढ़ाएं बालों की लंबाई

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 01 Mar, 2021 02:31 PM
Homemade Nuskhe: एप्पल साइडर विनेगर से बढ़ाएं बालों की लंबाई

इसमें कोई शक नहीं कि घने लंबे बाल महिलाओं की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। आजकल बढ़ते प्रदूषण के कारण बालों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंच रहा है, साथ ही हेयर केयर प्रोडक्टस का अधिक इस्तेमाल करने के कारण भी बालों की जड़ें कमजोर हो जाती है। ऐसे में एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल खाने के अलावा हेयर ग्रोथ के लिए भी किया जा सकता है। इसे आप कई तरीकों से इस्तेमाल कर बालों की लंबाई को तेजी से बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही बाल घने, लंबे व जड़ों से मजबूत बनेंगे। 

PunjabKesari

ऑलिव ऑयल के साथ एप्पल साइडर विनेगर 

इसके लिए सबसे पहले  ऑलिव ऑयल के 4 चम्मच लें और उसमें 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब तैयार किए गए इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाकर 4 से 5 मिनट तक मालिश करें। अब एक घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। 

दही व शहद के साथ एप्पल विनेगर 

इसके लिए एक कप दही में 1 चम्मच शहद  और 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर अच्छे से मिक्स करें। इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाकर 15 मिनट के लिए रखें और फिर शैंपू से धो लें। 

PunjabKesari

अगर एप्पल साइडर विनेगर नहीं है तो आप इन घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

ऐलोवेरा और अंडा

एक कटोरी में 2 टेबलस्पून ऐलोवेरा जेल, 1 अंडे का सफेद हिस्‍सा डालकर अच्छे से मिलाएं। तैयार पेस्ट को बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। यह हेयर मास्क बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के साथ सिल्की व शाइनी बनाने में मदद करता है।

नारियल तेल और शहद

एक कटोरी में 1 टेबलस्पून नारियल का तेल, 1 टेबलस्पून जैतून का तेल, 1 टेबलस्पून शहद और 1 अंडे का सफेद भाग मिक्स करें। तैयार मिश्रण को बालों पर जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर मसाज करें। 1 घंटे तक लगा रहने के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

PunjabKesari

नारियल का तेल और शिकाकाई

एक कटोरे में 2 टेबलस्पून नारियल तेल, 1 टेबलस्पून शिकाकाई पाउडर और 1 टेबलस्पून आंवले का जूस डालकर मिक्स करें और गैस पर पकाएं। तैयार मिश्रण को छान कर बालों की जड़ों पर लगाकर मसाज करें। इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में बालों को शैंपू से धो लें। 

Related News