20 APRSATURDAY2024 8:46:37 AM
Nari

Side Effects: इन लोगों को नहीं खाना चाहिए आंवला, ध्यान से करें सेवन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Jan, 2020 02:20 PM
Side Effects: इन लोगों को नहीं खाना चाहिए आंवला, ध्यान से करें सेवन

विटामिन सी से भरपूर आंवला सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यूं तो आंवला का सेवन स्किन व बालों के अलावा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन कुछ हैल्थ कंडीशन ऐसी होती है, जिसमें इसका सेवन करना हानिकारक हो सकता है। आज हम आपको यही बताएंगे कि किन लोगों को आंवला खाने से परहेज करना चाहिए।

लो ब्लड प्रेशर वाले रहें सावधान

हाइपोटेंशन या लो ब्लड प्रेशर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसे खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है। अगर आप हाइपोटेंशन की दवा ले रहे हैं तो भी इसे खाने से बचे।

PunjabKesari

लो डायबिटीज वालें भी रखें परहेज

आंवला डायबिटीज के लिए एक फायदेमंद एंटीडोट है लेकिन लो ब्लड शुगर की समस्या से पीड़ित मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इससे शुगर लेवल कम होता है, जिससे हाइपोग्लाइसीमिया का खतरा भी बढ़ जाता है।

कब्ज

आवंला कब्ज से राहत दिलाने में फायदेमंद है लेकिन इसका अधिक सेवन उल्टा असर कर सकता है। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से मल सख्त हो जाता है। अगर आप पानी कम पीते हैं तो यह स्थिति और भी खराब हो सकती है। कब्ज में ज्यादा पानी के साथ जूस या आंवला पाउडर खाएं।

सर्दी-जुकाम

आंवला एक प्राकृतिक शीतलक है, जो शरीर के तापमान को कम करता है। ऐसे में इससे जुकाम के लक्षण खराब हो सकते हैं इसलिए इस दौरान आंवला खाने से बचें।

PunjabKesari

दिल के रोग

यह एक ह्रदय उत्तेजक फल है। हालांकि यह कोई खतरनाक हार्ट रिस्क का कारण नहीं बनता है लेकिन जिन्हें हार्ट प्रॉब्लम हो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

एसिडिटी

इसमें विटामिन-सी अधिक मात्रा में होता है, जिससे एसिडिटी हो सकती है। यही नहीं, इससे पेट दर्द, पेशाब करते हुए जलन होना जैसी समस्याएं भी हो सकती है।

डिहाड्रेशन

आंवला में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जिससे शरीर में पानी का स्तर कम हो जाता है। इससे डिहाइड्रेशन और कभी-कभी अचानक वजन कम जैसी परेशानी भी झेलनी पड़ती है।

अगर ले रहे हैं ये दवाइयां

जो लोग एंटी-डायबिटिक, हाइपरटेंशन या दिल से संबंधित कोई दवा ले रहे हों वो आंवला खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

PunjabKesari

ब्लीडिंग डिसऑर्डर

अगर कोई भी ब्लीडिंग प्रॉब्लम है तो इसका सेवन ना करें। वहीं सर्जरी से कम से कम 2 हफ्ते पहले आवले का सेवन बंद कर देना चाहिए।

स्किन ड्राईनेस

अधिक मात्रा में आवंला खाने से स्किन व स्कैल्प ड्राईनेस की समस्या हो सकती है। स्कैल्प ड्राईनेस की वजह से सिर में खाज, डैंड्रफ और हेयरफॉल हो सकता है।

अगर आंवला से हो एलर्जी

भले ही यह सेहत के लिए फायदेमंद हो लेकिन कुछ लोगों को आंवला से एलर्जी होती है। ऐसे में इसका सेवन उल्टी, चेहरे पर सूजन, त्वचा में लालपन, चक्कर आना और हल्का सिरदर्द का कारण बन सकता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News