04 MARTHURSDAY2021 4:37:29 PM
Nari

Covid-19: USA में अब तक 4 लाख मौतें, 26 सेकंड में जा रही एक व्यक्ति की जान

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 21 Jan, 2021 10:45 AM
Covid-19: USA में अब तक 4 लाख मौतें, 26 सेकंड में जा रही एक व्यक्ति की जान

कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके लगातार बढ़ते केस और इससे मरने वालों का लगातार बढ़ता आंकड़ा लोगों की चिंता बढ़ा रहा है। बात अगर अमेरिका की करें तो हाल ही में वहां के नए राष्ट्रपति जो बाइडन ने शपथ ली लेकिन वहीं दूसरी और अमेरिका में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 4 लाख के पार हो गया है। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो अमेरिका के कोविड ट्रैकिंग प्रोजेक्ट के अनुसार देश के अस्पतालों में अभी 1.28 लाख से ज्यादा मरीज भर्ती हैं वहीं मौतों का आंकड़ा 4 लाख पार होने की वजह से लोगों की चिंता भी बढ़ गई है। इतना ही नहीं मीडिया रिपोर्टस की मानें तो 26 सेकेंड में वहां एक व्यक्ति की जान जा रही है। 

PunjabKesari

इन देशों में सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले 

बात अगर दुनियाभर के देशों की करें तो कुल संख्या 96,625,755 बताई जा रही है। वहीं अमेरिका, भारत और ब्राजील में इस वायरस से संक्रमण के सबसे अधिक ज्यादा केस हैं। अमेरिका में संक्रमण के कुल मामले करीब 2.48 करोड़ तक पहुंच चुके हैं। जबकि अब तक वहां 411,486 लोगों की जान जा चुकी है। दुनिया में इस वक्त कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 25,285,978 पर पहुंच गयी है। 

शुरू हुआ टीका अभियान लेकिन ...

वहीं देशों विदेशों में टीका अभियान शुरू हो गया है लेकिन रोजाना इसके नए नए साइड इफैक्ट्स सामने आ रहे हैं। भारत में भी 400 से ज्यादा लोगों में वैक्सीन के साइड इफैक्ट देखें गए हैं तो वहीं दूसरी ओर देश विदेश के बहुत से लोगों ने इससे जान भी गवा दी है। हालांकि, वैक्सीन आने से लोगों को लगा था कि इससे वायरस को कुछ हद तक कंट्रोल किया जा सकता है लेकिन वैक्सीन के कारण बढ़ते साइड इफैक्ट के मामले चिंता बढ़ा रहे हैं। 

सामने आया कोरोना का नया लक्षण 

PunjabKesari

वहीं दूसरी तरफ अब कोरोना का नया लक्षण भी सामने आया है। दरअसल सोशल मीडिया पर इसकी एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें मरीज की जुबान पर सफेद चकत्ते पड़े दिखाई दे रहे हैं अल्सर दिख रहा है। डॉक्टर्स इसे कोविड-टंग कह रहे हैं। 

हर 5 में से एक मरीज में दिख रहा यह लक्षण 

इस पर  एक्सपर्ट्स की मानें तो यह लक्षण हर 5 में से 1 मरीज में देखने को मिल रहा है लेकिन अभी तक इसे किसी भी हेल्थ एजेंसियों ने आधिकारिक तौर पर कोविड-टंग के लक्षण की कोई घोषणा नहीं की है। लेकिन लोगों को ऐसी सलाह दी जा रही है कि अगर आप में ऐसे लक्षण दिखें तो आप घर पर ही रहें और बाहर कम निकलें। 

कोरोना मरीजों में दिख रहे यह लक्षण 

आमतौर पर अब तक कोरोना मरीजों में 

PunjabKesari

1. बुखार
2. गले में दर्द होनाट
3. लूज मोशन लगना
4. सिर दर्द होना
5. थकान होना
6. सांस फूलना
7. पेट में दर्द होने की शिकायत सामने आ रही है 

Related News