22 APRTHURSDAY2021 11:08:18 AM
Nari

बड़ी से बड़ी बीमारी का काल है तुलसी की माला, जानिए धारण करने के फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Nov, 2020 11:24 AM
बड़ी से बड़ी बीमारी का काल है तुलसी की माला, जानिए धारण करने के फायदे

हिंदू धर्म में तुलसी का माला पहनना बहुत शुभ माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहत के लिए भी यह किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है। सिर्फ आयुर्वेद ही नहीं, वैज्ञानिक भी तुलसी की माला पहनना फायदेमंद मानते हैं। आज हम आपको यही बताएंगे कि तुलसी का माला धारण करने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं।

तुलसी की माला धारण करने का धार्मिक महत्व

तुलसी की माला पहनने और इसका जाप करने के मन और आत्मा शुद्ध होती है, जिससे मन में पॉजिटिव विचार आते हैं। माना जाता है कि तुलसी की माला पहनने से मान-प्रतिष्ठा और सौभाग्य मिलता है।

PunjabKesari

बड़ी से बड़ी बीमारी का हल तुलसी की माला

तनाव से बचाए

शोध में पाया गया है कि तुलसी की माला से एक्यूप्रेशर पॉइंटस पर दवाब पड़ता है, जिससे मानसिक शांति मिलती है और दिमाग शांत होता है। इससे तनाव भी दूर रहता है, जिससे आप डिप्रेशन, एंग्जायटी जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं।

डाइजेशन को रखे सही

डाइजेशन को ठीक रखने के साथ-साथ तुलसी की माता गले संबंधित समस्याओं को भी दूर रखती है। इससे बुखार, सर्दी-खांसी, सिरदर्द और स्किन प्रॉब्लम्स नहीं होती।

PunjabKesari

कफ और वात दोषों को रखे सही

दरअसल, तुलसी की माला के औषधीए गुण कफ और वात दोषों से राहत दिलाते हैं, जिससे आप मौसमी और वायरस बीमारियों से बचे रहते हैं।

थायराइड से बचाव

इससे थायराइड ग्रंथि सही तरीके से काम करती है, जिससे आप थायराइड से बचे रहते हैं। साथ ही इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है।

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

इसे पहनने से शरीर में विद्युत शक्ति का प्रवाह बढ़ता है, जिससे रक्त संचार बेहतर होता है। इससे आप खून के थक्के बनना, दिल की बीमारियों जैसे खतरे से बचे रहते हैं।

पीलिया रोग में फायदेमंद

पीलिया रोग में भी तुलसी की माता पहनना बहुत फायदेमंद होता है। रोगी गले में यह माला डालने से वो जल्दी ठीक हो जाता है।

PunjabKesari

Related News