25 MAYWEDNESDAY2022 6:18:10 AM
Nari

Health Tips: लिवर की सारी गंदगी बाहर निकाल देगा किशमिश का पानी, खून भी होगा साफ

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Jan, 2022 10:43 AM
Health Tips: लिवर की सारी गंदगी बाहर निकाल देगा किशमिश का पानी, खून भी होगा साफ

किशमिश का इस्तेमाल मिठाइयां बनाने के लिए किया जाता है लेकिन यह सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं। फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर किशमिश का सेवन कई बीमारियों को दूर रखता है लेकिन आज हम आपको किशमिश का पानी पीने के फायदे बताने जा रहे हैं, जो लिवर को डिटॉक्स करने के साथ खून को भी साफ करेगा। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किशमिश का पानी पीने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।

कब पीएं किशमिश का पानी

आप दिन में किसी भी समय किशमिश का पानी पी सकते हैं लेकिन एक्सपर्ट सुबह खाली पेट इसका पानी पीने की सलाह देते हैं। रातभर 8-10 किशमिश को एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह इसका सेवन करें।

PunjabKesari

बाहर निकलती है लिवर की गंदगी

किशमिश पानी पीने से बॉडी व लिवर डिटॉक्स होते हैं और आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

बेहतर पाचन प्रक्रिया

किशमिश में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है। किशमिश का पानी पीने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। यह कब्ज, पेट दर्द, एसिडिटी और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर रखता है।

इम्युनिटी पावर बढ़ाए

किशमिश में मौजूद पौष्टिक तत्व इम्युनिटी बढ़ाते हैं, जिससे शरीर को बैक्टीरियल और वायरस संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।

हाइपरटेंशन से बचाव

एक्सपर्ट के मुताबिक, किशमिश का पानी पीने से हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

खून को करे साफ

किशमिश का पानी शरीर में खून की कमी नहीं होने देता। साथ ही इससे खून साफ भी होता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा के डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में मदद करते हैं। नियमित इस पानी का सेवन फाइन लाइन्स, झाइयां और झुर्रियों से बचाने के साथ त्वचा में कसावट भी लाता है। इससे मुंहासे की समस्या भी दूर होती है।

कैंसर से बचाव

किशमिश में फेरुलिक एसिड, रुटिन, क्वेरसेटिन और ट्रांस-काफ्टरिक एसिड की उच्च मात्रा होती है, जो कैंसर, टाइप-2 मधुमेह और अल्जाइमर रोग से बचाव करता है।

वजन कंट्रोल करें

किशमिश में नेचुरल शर्करा से भरपूर होती है और इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे वजन कंट्रोल होता है।

PunjabKesari

Related News