15 OCTTUESDAY2019 8:41:24 PM
Nari

लीची खाने के ये 12 फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Jun, 2019 05:26 PM
लीची खाने के ये 12 फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

बिहार में एक्यूट इनसेफलाइटिस सिंड्रोम (एइस) या चमकी बुखार की वजह से मरने वाले बच्चों का आंकड़ा बढ़कर 160 के पार पहुंच गया है। बच्चों की मौत के लिए लीची को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है लेकिन अभी तक इस बात की पुष्टी नहीं की गई। वहीं विशेषज्ञों का माने तो लीची कुषोण और प्रैग्नेंसी में हानिकारक होती है। इसके अलावा इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद ही होता है। चलिए आपको बताते हैं कि लीची खाने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

लीची के न्यूट्रिशन फैक्ट्स

1 कप (190 g) लीची में 125 कैलोरी के और 0.8 g फैट होता है, जो ना सिर्फ वजन घटाता है बल्कि इससे कोलेस्ट्राल भी कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा लीची में 82% पानी, 0% कोलेस्ट्रॉल, 1.9 mg सोडियम, 9% पोटौशियम, 10% कार्बोहाइड्रेट, 10% डाइटरी फाइबर, 29 g शुगर, 1.6 g प्रोटीन, 226% विटामिन सी, 1% कैलिश्यम, 3% आयरन, 10% विटामिन B-6 और 4% मैग्नीशियम पाया जाता है।

PunjabKesari

कब और कैसे खाएं लीची

-एक्सपर्ट का कहना है खाली पेट लीची खाने से बच्चों में दिमागी बुखार का खतरा बढ़ रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि सुबह-सुबह लीची खाना भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।
-स्वास्थ्य विभाग ने पेरेंट्स को बच्चों को कच्ची या अधपकी लीचीयां खिलाने से भी मना किया है।
-सबसे जरूरी बात लीची खाते समय अच्छी तरह चेक करें क्योंकि कई बार उसमें कीड़े भी होते हैं।
-लीची का मौसम दो से ढाई महीने का होता है। आमतौर पर अप्रैल के अंत से लेकर जून माह के अंत या जुलाई के पहले हफ्ते तक यह बाजार में उपलब्ध है। मगर बारिश से लीची में कीड़े लग जाते हैं इसलिए इन्हें पहली बारिश के पहले ही खाना सेहतमंद है।

लीची खाने के फायदे
कैंसर से बचाव

इसमें कैरोटीन और ओलीगोनोल नामक तत्व होते हैं, जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं, जिससे आप कैंसर के खतरे से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

मजबूत इम्यून सिस्टम

विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इसका सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इससे आप खांसी, फ्लू, बैक्टीरियल व इंफैक्शनल बीमारियों से बचे रहते हैं।

वजन घटाए

1 कप (190 g) लीची में 125 कैलोरी के और 0.8 g फैट होता है। साथ ही लीची खाने से भूख भी कंट्रोल में रहती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा लीची खाने से आपको दिनभर एनर्जी मिलती है।

PunjabKesari

हाई ब्लड प्रेशर

लीची में पोटेशियम और सोडियम सीमित माज्ञा में होते हैं, जिससे हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा इसका सेवन ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

पाचन क्रिया

सही तरीके और समय पर किया गया लीची का सेवन पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है, जिससे कब्ज, पेट दर्द,गैस्टिक जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

डिहाइड्रेशन की समस्या

लीची में करीब 85% पानी होता है, जिससे गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है और आप डिहाइड्रेशन  से बचे रहते हैं। इसके अलावा लीची शरीर को अंदर से ठंडक देती है, जिससे सीने में जलन जैसी समस्याएं नहीं होती।

PunjabKesari

मजबूत हड्डियां

कैल्शियम हमारी हड्डियों के निर्माण में प्रमुख घटक होता है। लीची में मैग्नीशियम, फॉस्‍फोरस, आयरन और तांबा जैसे पोषक तत्‍व होते हैं, जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाते हैं, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है।

लीची के ब्यूटी बेनिफिट्स
बढ़ती उम्र की समस्याएं

2 टेबलस्पून लीची और केले के पल्प को मिक्स करके चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद ताजे पानी से मुंह धो लें। रोजाना इसका इस्तेमाल बढ़ी उम्र की समस्याएं जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन्स, झाइयां और दाग-धब्बे को दूर करेगा। इसके अलावा लीची खाने से भी त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ता है, जिससे एंटी-एजिंग की समस्याएं दूर रहती हैं।

PunjabKesari

सनबर्न को करे दूर

ज्यादा देर धूप में रहने के कारण स्किन टैन हो जाती है। ऐसे में आप लीची के पल्प और विटामिन ई कैप्सूल को मिक्स करके सैनबर्न वाले हिस्से पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। हफ्ते में 1-2 बार इस्तेमाल करने के बाद आप खुद फर्क देखेंगे।

मुंहासों और दाग-धब्बों से छुटकारा

लीची के जूस में विटामिन-सी, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिंपल्स, मुंहासों और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही इसका रस लगाने से डार्क सर्कल्स की समस्या भी दूर होती है।

स्किन को करे हाइड्रेट

लीची का रस निकालकर 10 मिनट चेहरे पर लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से ना सिर्फ त्वचा हाइड्रेट रहेगी बल्कि इससे डलनेस भी दूर होगी। स्किन को हाइड्रेट करने के लिए आप लीची का जूस भी पी सकते हैं।

बालों की ग्रोथ के लिए लीची लगाएं 

2 चम्मच लीची का जूस और 2 चम्मच एलोवेरा का जूस मिलाकर बालों की जड़ो पर लगा लें। 15-20 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे आपको थोड़े दिनों में ही झड़ते बालों से राहत मिलेगी और उनकी ग्रोथ भी बढ़ेगी।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News