27 APRSATURDAY2024 1:35:26 PM
Nari

सिर्फ एक्सरसाइज नहीं ये सुपरफूड है Alia Bhatt के प्रेग्नेंसी के बाद हुए लाजवाब Transformation का राज

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 Feb, 2023 01:44 PM
सिर्फ एक्सरसाइज नहीं ये सुपरफूड है Alia Bhatt के प्रेग्नेंसी के बाद हुए लाजवाब Transformation का राज

अलिया भट्ट बॉलीवुड की उन एक्ट्रेसेस में से एक हैं, जिन्हें उनकी एक्टिंग के साथ-साथ फिटनेस के लिए भी जाना जाता है। उनकी एक प्यारी सी बेटी है और प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़े हुए वजन को आलिया ने कुछ ही हफ्तों से बड़ी आसानी से घटाने में कामयाब हो गईं। एक्ट्रेस की फिटनेस और वेट लॉस जर्नी हर उस मां के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है जिन्हें बच्चे के जन्म के बाद वजन घटाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आपको बता दें जिम और योगा के अलावा एक और चीज जिसने एक्ट्रेस का प्रेग्नेंसी वेट फाटाफट गायब करने में मदद की है वो हैं चिया पुडिंग। 

PunjabKesari

जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। एक्ट्रेस ने खुद इस बात का खुलासा एक वीडियो में किया है कि वह अक्सर नाश्ते के लिए चिया सीड का पुड़िंग खाती हैं। चिया सीड्स में कई सारी हेल्थ बेनिफिट्स हैं।  एक चम्मच चिया सीड्स, में लगभग पांच पाउंड, में 69 कैलोरी, 4 ग्राम फैट, 2 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम फाइबर पाया जाता है। चिया सीड्स के पोषण वैल्यू हेल्थ को बहुत सारे लाभ पहुंचाने का काम करता है। इन्हें सलाद, स्मूदी, सब्जी करी और कई चीजों में इस्तेमाल किया जा सकता है।  तो चलिए हम आपको बताते हैं चिया सीड्स के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में...

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

चिया सीड्स प्राकृतिक तौर पर ऐसे गुणों से लैस होते हैं जो दिल की सेहत के लिए खासतौर पर फायदेमंद होते हैं। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के साथ ही ओमेगा-6 फैटी एसिड्स भी मौजूद होते हैं, जो हार्ट अटैक की आशंका कम करने के साथ ही कार्डियोवैस्क्युलर बीमारियों की आशंका को भी घटा सकता है। इनका नियमित सेवन दिल को स्वस्थ रखने में एक कड़ी बन सकता है। इसके साथ ही इनके सेवन से एजिंग और कैंसर जैसी स्थितियों को बढ़ाने वाली फ्री रेडिकल्स की क्षति को भी नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इसमें मौजूद विशेष एंटीऑक्सीडेंट्स लिवर को स्वस्थ रखने में भी लाभदायक हो सकते हैं।

PunjabKesari
  
प्रोटीन सोर्स

मानव शरीर को पूर्ण प्रोटीन के इलावा अमीनो की भी अवश्यकता होती है। ये आमतौर पर पशु- आधारुत खाद्द पदार्थों में पाए जाते हैं। हालांति सीड्स पूर्ण प्रोटीन का एक संयंत्र- आघारित स्त्रोत हैं। शाकाहारी लोगों के लिए चिया सीड्स सबसले अच्छे प्रोटीन सोर्स माना जाता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

मेनोपॉज के बाद ये बीज महिलाओं के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इसका सेवन करने से हड्डियां हेल्दी बनी रहती हैं। मेनोपॉज के वक्त बॉडी में हॉर्मोनल परिवर्तन होता है, जिस वजह से महिलाओं को हड्डियों में दर्द का सामना करना पड़ता है। इन बीजों में कैल्शियम, मैग्रीशियम और फॉस्फोरस ज्यादा मात्रा में होता है, जिससे अर्थराइटिस की बीमारी में भी मदद मिलती है।

PunjabKesari

वजन होगा कम

अगर आप वजन की समस्या से परेशान हैं तो चिया सीड्स आपके लिए बहुत फायदेमंद है। खासकर प्रेग्नेंसी के बाद चिया सीड्स की मदद से काफी हद से वजन से छुटकारा पाया जा सकता है। इन बीजों में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए ये वजन कम करने के लिए बेहद कारगर होते हैं। आपको बता दें चिया सीड्स के सेवन करने से आंत के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलता है। 

चिया सीड्स के इतना सारे फायदे जानने के बाद आइए जानते हैं आलिया भट्ट स्पेशल चिया पुडिंग रेसिपी...

समाग्री

चिया सीड्स - 1 स्कूप
नारियल का दूध- 1 कप
प्रोटीन पाउडर- 1 स्कूप
स्टेविया- 1 चुटकी

PunjabKesari

विधि

1. चिया पुडिंग बनाने के लिए चिया बीजों को मीडियम आंच पर भून लें। 
2.अब इन्हें थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें। 
3.एक कटोरी में प्रोटीन पाउडर और नारियल का दूध मिलाएं। ध्यान रहे कि मिश्रण में कोई गुठली ना हों। 
4.इसके बाद अपनी पसंद का हेल्दी स्वीटनर डालें। 
5.अंत में भुने हुए चिया सीड्स डालकर अच्छी तरह से मिला लें। मिश्रण को 30-40 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें।
6. आपका चिया पुडिंग बनकर तैयार है। इसका टेस्ट बढ़ाने कटे हुए ताजे फल या मेवे डाल सकती हैं।

PunjabKesari

Related News