19 APRFRIDAY2024 11:41:33 AM
Nari

भारत के अक्षय वेंकटेश ने जीता 'Nobel of mathematics'  पुरस्कार

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 02 Aug, 2018 01:39 PM
भारत के अक्षय वेंकटेश ने जीता 'Nobel of mathematics'  पुरस्कार

हर मां-बाप की ख्वाहिश होती है कि बच्चा पढ़ाई में आग बढ़े। अगर बच्चे मैथ्स जैसे मुश्किल सब्जेक्ट में पकड़ बना ले तो इससे ज्यादा खुशी की और कोई बात नहीं हो सकती। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है भारतीय मूल के अक्षय वेंकटेश ने। जिन्होने ‘Nobel of mathematics’ की फील्ड में गोल्ड मेड हासिल किया है। खास बात यह है कि इसे गणित के क्षेत्र में इसे नोबेल पुरस्कार के समान माना जाता है। अक्षय वेंकटेश के अलावा चार और विजेताओं को गणित की इस फिल्ड्स में मेडल से सम्मानित किया गया है। 
 


36 साल के अक्षय का जन्म नई दिल्ली में हुआ। वह 2 साल के थे जब उनके पेरेट्स उन्हे लेकर ऑस्ट्रेलिया चले गए थे। वह बचपन में ही पढ़ाई में बहुत होशियार थे, महज 12 साल की उम्र में दो सब्जैक्ट में उन्होने पदक जीत लिए थे। 16 साल की उम्र मेें उन्होने गणित विषय में ही प्रथम श्रेणी में ग्रेजुएशन कंप्लीट किया। पढ़ाई में काबिल होने के कारण उन्होने 20 साल की उम्र में पीएचडी की डिग्री भी प्राप्त कर ली। 
 

वह वर्तमान में वह स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ रहे हैं। गणित जैसे विषय में विस्तृत श्रृंखला में अपने योगदान के लिए अक्षय ने फील्ड मेडल जीता है। इस प्रतियोगिता में प्रत्येक विजेता को 15,000 कनाडाई डॉलर का नकद पुरस्कार भी दिया गया है।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News