27 APRSATURDAY2024 10:36:46 PM
Nari

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मंदिर की खूबसूरती देख गदगद हुए अक्षय, शानदार तस्वीरें शेयर कर कही ये बात

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 10 Oct, 2023 11:26 AM
दुनिया के दूसरे  सबसे बड़े मंदिर की खूबसूरती देख गदगद हुए अक्षय, शानदार तस्वीरें शेयर कर कही ये बात

अमेरिका के न्यूजर्सी में 185 एकड़ में फैले सबसे बड़े हिंदू मंदिर बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम को रविवार को उद्घाटन के बाद श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है। अमेरिका और दुनिया भर में रहने वाले लोगों के लिए यह मंदिर एकता, शांति और सद्भाव का संदेश देता है। ऐसे में सुपरस्टार अक्षय कुमार ने बेहद खूबसूरत तस्वीरें शेयर कर इस मंदिर की सराहना की है। 

PunjabKesari
अक्षय कुमार ने एक्स पर लिखा- न्यू जर्सी में अक्षरधाम के भव्य उद्घाटन पर बधाई! अमेरिका में सबसे बड़ा हिंदू मंदिर और दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा मंदिर बनते देखना गर्व का क्षण है। मुझे गुरु महंत स्वामी से मिलने और उनके दर्शन को देखने का सौभाग्य मिला है।" बता दें कि  न्यूजर्सी के रॉबिन्सविले में अक्षरधाम मंदिर का नौ दिवसीय उद्घाटन समारोह उत्सव 30 सितंबर को शुरू हुआ था। 


स्वामी महाराज ने अनुष्ठानों और पारंपरिक समारोहों के बीच मंदिर में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह आयोजित किया। भगवान स्वामीनारायण को समर्पित इस मंदिर का निर्माण 2011 में शुरू हुआ था और इस वर्ष समाप्त हुआ। इस मंदिर को दुनिया भर के 12,500 स्वयंसेवकों द्वारा बनाया गया है। मंदिर की कई प्रमुख अनूठी विशेषताओं में से एक पत्थर से निर्मित अब तक का सबसे बड़ा गुंबद है। 


स्वयंसेवक लेनिन जोशी ने कहा कि स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर भारत की विरासत और संस्कृति को आधुनिक अमेरिका के सामने प्रस्तुत करता है। 
 मंदिर के औपचारिक उद्घाटन से पहले ही यहां दर्शन के लिए रोजाना हजारों लोग आते हैं।

PunjabKesari
 अधरधाम के नाम से प्रसिद्ध यह मंदिर 183 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है। इस मंदिर को प्राचीन हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार बनाया गया है और इसमें 10,000 मूर्तियों एवं प्रतिमाओं, भारतीय संगीत वाद्ययंत्रों और नृत्य कलाओं की नक्काशी सहित प्राचीन भारतीय संस्कृति को दर्शाया गया है। 

PunjabKesari
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि अक्षरधाम महामंदिर का उद्घाटन समारोह भारतीय वास्तुकला की उत्कृष्टता और इसकी गौरवशाली प्राचीन संस्कृति एवं लोकाचार को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि यह भारतीय प्रवासियों, विशेषकर युवाओं को मां भारती से जोड़ने में मदद करेगा और उन्हें इस पर गर्व की अनुभूति कराएगा।
 

Related News