02 MAYTHURSDAY2024 12:24:33 PM
Nari

डेंगू के कारण जरीन खान की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल से दिया अपना हेल्थ अपडेट

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 17 Aug, 2023 10:21 AM
डेंगू के कारण जरीन खान की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल से दिया अपना हेल्थ अपडेट

कोविड, आई फ्लू के बाद अब डेंगू ने अपने पैर पसारना शुरु कर दिए हैं। पिछले कुछ दिनों से देश भर में डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इसकी चपेत में अब सेलेब्स भी आ रहे हैं। एक्ट्रेस जरीन खान भी डेंगू का शिकार हो गई है, जिसके चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा।  एक्ट्रेस ने खुद फैंस को अपना हेल्थ अपडेट दिया है। 

PunjabKesari
जरीन ने इंस्टाग्राम स्टोरी पर एक तस्वीर शेयर कर लिखा- 'लाइफ अपडेट। इस तस्वीर में उनके हाथ पर ड्रिप लगी दिखाई दे रही थी। हालांकि कुछ ही देर बाद इस स्टोरी को डिलीट कर दिया गया। इसके बाद एक्ट्रेस नेजूस के ग्लास की फोटो शेयर करते हुए लिखा- ‘रिकवरी टाइम।’ इसके साथ ही उन्होंने फैंस को डेंगू के फैलाव को रोकने और सावधानियां बरतने की हिदायत दी है

PunjabKesari
जरीन ने साफ और मच्छर-मुक्त माहौल बनाए रखने और कीटनाशक दवाओं का इस्तेमाल करने के लिए भी कहा है। ये पोस्ट सामने आने के बाद लोग उनके जल्द ठीक होने की कामना कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि एक्ट्रेस को डेंगू होने के बाद तेज बुखार के साथ शरीर में दर्द हो रहा था, जिसके चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

PunjabKesari
डेंगू के लक्षण: 

-मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द 

-तेज़ बुखार 

-बहुत तेज सिर दर्द 

-आखों के पीछे दर्द 

-उल्टी आना और चक्कर महसूस होना 

बरतें सावधानी

डेंगू के बुखार को हड्डी तोड़ बुखार के नाम से भी जाना जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है। मच्छर के द्वारा संचारित होने वाला यह बुखार कभी-कभी घातक भी सिद्ध होता है। किसी जगह पर रुके हुए पानी में मच्छर पनप सकते हैं और इसी से डेंगू भी फैल सकता है। ऐसे में जरूरी है कि गमलों के पानी को हर हफ्ते बदलते रहें। मेनहोल, सेप्टिक टैंक, रुकी हुई नालियां और कुएं आदि जगहों को नियमित रूप से चेक करते रहें। 

 

डेंगू से बचाव

 -अपनी त्वचा की सतहों को ढकने और मच्छर के दंश की संभावना को कम करने के लिए पूरे कपड़े पहनें।

-डेंगू के मच्छर सुबह या शाम को अत्यधिक सक्रिय होते हैं, इसलिए ऐसे समय में बाहर निकलने से बचने की कोशिश करें।

 -मच्छर साफ और स्थिर पानी में पनपता है। पानी के बर्तन या टंकी को हर समय ढककर रखें

- यदि आवश्यक हो तो एक उचित कीटाणुनाशक का उपयोग करें। 
 

Related News