29 APRMONDAY2024 7:26:38 AM
Nari

करीना कपूर के दादा जी को इस एक्ट्रेस ने किया था शादी के लिए मना?

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 31 Jul, 2020 01:37 PM
करीना कपूर के दादा जी को इस एक्ट्रेस ने किया था शादी के लिए मना?

60-70 दश्क की फेमस एक्ट्रेस मुमताज भले ही आज फिल्मी दुनिया से दूर हो लेकिन एक समय में वह लाखों दिलों पर राज करती थीं। आज ही के दिन मुमताज का जन्म अब्दुल सलीम अस्करी और शदी हबीब आगा के घर हुआ। उनकी छोटी बहन एक्ट्रेस मल्लिका है जिनकी शादी पहलवान व एक्टर रंधावा से हुई थी।मुमताज का बचपन काफी मुश्किलों से बीता। मुमताज के जन्म के ठीक एक साल बाद उनके माता-पिता का तलाक हो गया, जिसके बाद मुमताज की मां मायके रहने लगीं। 

मुश्किलों में बीता बचपन

आर्थिक तंगी के कारण मुमताज और उनकी बहन ने फिल्म इंडस्ट्री में आने का सोचा। मुमताज ने बतौर चाइल्ड एक्टर साल 1958 में सोने की चिड़िया फिल्म में काम किया। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। फिल्म गहरा दाग में मुमताज ने बतौर एक्ट्रेस काम किया। मुमताज ने दारा सिंह के साथ फिल्म फौलाद में काम किया था जिसके बाद उनके पास फिल्मों की लाइन लग गई थी। खबरों की माने तो उस वक्त मुमताज एक फिल्म के  2.5 लाख रुपए चार्ज करती थी। यहीं से मुमताज हिंदी सिनेमा की सबसे महंगी एक्ट्रेस की लिस्ट में शामिल हो गईं। सुपरहिट होने के बावजूद मुमताज ने किसी न्यूकमर के साथ काम करने से कभी मना नहीं किया। साल 1973 में मुमताज ने अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म की। उस वक्त अमिताभ इंडस्ट्री में नए ही थे।
PunjabKesari, Mumtaz

अमिताभ बच्चन को गिफ्ट की मर्सिडीज 

मुमताज उस वक्त सेट पर अपनी मर्सिडीज पर आती थीं जबकि अमिताभ अपनी साधारण सी कार में आते थे। एक दिन शूटिंग के दौरान अमिताभ ने अपने आस-पास बैठे लोगों से यूं ही कहा कि एक दिन वो भी मर्सिडीज से चलेंगे।

जब मुमताज को यह बात पता चली तो उन्होंने अपनी मर्सिडीज अमिताभ को गिफ्ट में दे दी। शूटिंग के बाद मुमताज ने अमिताभ के कार की चाबी उठाई और चली गईं। उन्होंने उस जगह अपनी मर्सिडीज की चाबी छोड़ दी। जब अमिताभ को इस बात का पता चला तो हैरान रह गए। 

शम्मी कपूर को किया शादी के लिए मना

मुमताज जब 18 साल की थीं तब शम्मी कपूर ने उन्हें शादी के लिए प्रपोज किया। मुमताज भी शम्मी से प्यार करती थी। शम्मी चाहते थे कि मुमताज अपना फिल्मी करियर छोड़कर उनसे शादी कर लें लेकिन मुमताज अपना करियर नहीं छोड़ना चाहती थी। ऐसे में मुमताज ने शम्मी कपूर को शादी के लिए इंकार कर दिया और इस तरह दोनों का  रिश्ता खत्म हो गया। दोनों ने सिर्फ एक फिल्म 'ब्रह्मचारी' में साथ काम किया था। इस फिल्म में मुमताज-शम्मी पर फिल्माया गया एक गाना 'आजकल तेरे मेरे प्यार के चर्चे हर जुबान..' काफी पॉपुलर हुआ था। 
PunjabKesari, Mumtaz

मुमताज ने करियर की बुलंदी पर पहुंचकर बिजनेसमैन मयूर मधवानी से शादी की थी। बता दें कि उस वक्त मुमताज की उम्र महस 27 साल की थीं। शादी करने के बाद मुमताज ने फिल्मों से दूरी बना ली और लंदन चली गईं। उनकी दो बेटियां हैं। नताशा और तान्या। नताशा की शादी फिरोज खान के बेटे फरदीन खान से हुई है। एक बार मुमताज अपने भतीजे शाद रंधावा की फिल्म 'आवारापन' की शूटिंग देखने गईं थी। शूटिंग के दौरान मुमताज ने जब वैनिटी वैन देखी तो बोलीं- आजकल के एक्टर्स को कितनी सुविधा है। हमारे टाइम तो कई बार हमें जंगल में कपड़े बदलने पड़ते थे। दो लोग कपड़े का पर्दा बनाते थे और उसके पीछे हमें कपड़े चेंज करने पड़ते थे।

साल 2000 में मुमताज को ब्रेस्ट कैंसर हुआ था। उन्होंने इससे जंग लड़ी और अब वे पूरी तरह ठीक हैं। फिलहाल वह रोम में हैं। वह अपनी बेटी और दामाद के साथ वहां रहती हैं और अभी भी बहुत फिट दिखती है।

Related News