05 MAYSUNDAY2024 9:38:55 PM
Nari

नहीं रहे 'मदर इंडिया' फेम एक्टर Sajid Khan, कैंसर के कारण हुआ निधन

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Dec, 2023 10:07 AM
नहीं रहे 'मदर इंडिया' फेम एक्टर Sajid Khan, कैंसर के कारण हुआ निधन

बॉलीवुड इंडस्ट्री से एक बहुत ही दुखद खबर सामने आई है। सालों तक भारतीय सिनेमा में अपनी एक्टिंग का जादू बिखेरने वाली एक्टर साजिद खान का निधन हो गया है। एक्टर काफी समय से बीमार थे और कैंसर नाम की खतरनाक बीमारी से जूझ रहे थे। 22 दिसंबर को एक्टर का निधन हुआ है। उनके निधन की पुष्टि उनके बेटे समीर ने की है। काफी समय से वो पहले ही पर्दे से दूर थे और अपने परिवार के साथ समय बिता रहे थे। 

7 साल की उम्र में शुरु किया था करियर 

साजिद खान ने सिर्फ 7 साल की उम्र में ऐसा रोल निभाया था जिसकी चारों तरफ तारीफ हुई थी। 1957 में एक्टर ने 'मदर इंडिया' में सुनील दत्त के बचपन का रोल यानी की' छोटे बिरजू' के किरदार में नजर आए थे। उनका यह किरदार काफी पसंद किया गया था। रिपोर्ट्स की मानें तो ये फिल्म एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए भी नॉमिनेट हुई थी और उस समय क्रिटिक्स ने साजिद की एक्टिंग की काफी तारीफ की थी।  

PunjabKesari

कई फिल्मों किया था काम 

इस फिल्म के बाद भी साजिद खान ने कई सारी फिल्मों में काम किया था। वह इसके बाद 'सन ऑफ इंडिया', 'माया', 'दहशत' में नजर आए थे। इसके अलावा वह कई सारे इंटरनेशनल प्रोजेक्ट्स में भी नजर आ चुके थे। उन्हें इंडिया से ज्यादा फेम विदेशों में मिला। नॉर्थ अमेरिका में फिल्म और टीवी सीरीज के अलावा यूके और फिलिपींस के लोगों के बीच वो सबसे ज्यादा लोकप्रिय हुए।

PunjabKesari

बहुत ही गरीबी में गुजारा था बचपन 

सुत्रों की मानें तो मुंबई में रहने वाले साजिद का बचपन बहुत ही गरीबी में बिता था लेकिन फिर फिल्ममेकर महबूब खान ने उनके हुनर को पहचाना और काम किया। उन्हें सबसे पहले मदर इंडिया में काम मिला। इस फिल्म में काम करने के लिए एक्टर को 750 रुपये फीस मिली थी। बाद में महबूब खान ने ही उन्हें पाला और संभाला जिसके बाद साजिद की जिदंगी काफी अच्छी रही। साजिद खान ने  शादी की थी लेकिन 1990 में उनका तलाक हो गया था उस समय वह एक बेटे समीर के पिता थे।  

PunjabKesari

Related News