19 APRFRIDAY2024 4:27:53 PM
Nari

बिना किसी परेशानी के घर से बाहर जा पाएंगे आप, आरोग्य सेतु एप करेगा आपकी मदद

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Apr, 2020 10:00 AM
बिना किसी परेशानी के घर से बाहर जा पाएंगे आप, आरोग्य सेतु एप करेगा आपकी मदद

कोरोनावायरस के कारण पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन है ऐसे में लोग घरों के बाहर अपनी जरूरत का सामान खरीदने भी नही जा सकते जिससे लोगों को काफी दिक्कत आ रही है। इसी कारण केंद्र सरकार कोई ऐसा तरीका ढूंढ रही है जिससे आम लोग घर से बाहर सामान लेने आ सके और ऐसी आशा भी की जा रही है कि इससे लोगों की परेशानी भी कम होगी।

खबरों की माने तो सरकार एक एप के जरिए ये सुनिश्चित करेगी कि कौन सा व्यक्ति बाहर आएगा और कौन सा नही ऐसे में इसी मुद्दे पर केंद्र सरकार राज्य सरकारों से इस पर बात चीत भी कर रही है। जिस एप के जरिए आपको ये अनुमति मिलेगी कि आप बाहर आने योग्य हो या नही वो एप है आरोग्य सेतु एप। 

PunjabKesari

किस तरह जा पाएंगे बाहर-
अगर आरोग्य सेतु एप आपको ग्रीन कार्ड दे देता है तो आप बसों, ट्रेनों, सार्वजिनक वाहनों, मॉल्स और बाजार आदि में घूमने के लिए सक्षम होगें व अगर इस एप ने ग्रीन कार्ड नहीं दिखाया तो आप घर में बंद रहेंगे। ये एप जीपीएस और ब्लूटूथ के जरिए कॉन्टेक्ट को ट्रेस करता है। अभी तक तो सरकार इस पर फैंसला कर रही है ताकि आम लोग घरों के बाहर आसानी से बिना किसी दिक्कत के बाहर आ सके।

किस तरह करता है ये एप काम -
दरअसल ये एप लोगों को ये पहचानने में मदद करता है कि क्या वे कोरोना वायरस इंफेक्शन के रिस्क में हैं या नही। इसके लिए यूजर्स चेक कर सकते हैं कि क्या वे गलती से भी किसी COVID-19 संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं।

PunjabKesari

किस तरह करें एप का इस्तेमाल - 
इसे चलाने के लिए ब्लूटूथ और लोकेशन ऐक्सेस की जरूरत होती है आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को पहले अपने मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा और पहला सेटअप पूरा करने के बाद ऐप यूजर्स से कुछ जानकारियां मांगेगा, जिसे देना ऑप्शनल है। ऐप को होम स्क्रीन तक पहुंचाने के बाद, ये ऐप यूजर्स की लोकेशन के हिसाब से बताता है कि वे सेफ लोकेशन में हैं या नहीं। वहीं, ऐप के एंड्रॉयड यूजर्स मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ की ओर से लाइव ट्वीट भी देख सकते हैं दूसरे शब्दों में कहे तो ओवरऑल ऐप के एंड्रॉयड और आईओएस वर्जन में सेम फीचर्स ही दिए गए हैं।

Related News