29 APRMONDAY2024 10:27:20 AM
health

इन विटामिन्स के सेवन से मोटापा होगा कम

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 11 Oct, 2016 11:09 AM
इन विटामिन्स के सेवन से मोटापा होगा कम

मोटापे की समस्या : आज के समय में ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान रहते है। यह एक तरह की बीमारी है, जो कई तरह की बीमारियों को जन्म देती है। अगर आप भी मोटापे की बीमारी से परेशान है और सारे उपाय करके देख चुके है तो विटामिन का सेवन करना शुरू कर दीजिए। जी हां, विटामिन के सेवन से वजन को काफी हद तक कम किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ विटामिन्स के बारे में बताएंगे, जिनके सेवन से आप अपना मोटापा आसानी से कम कर सकते है। 

मोटापे की समस्या को दूर करेंगे ये विटामिन


विटामिन सी

मोटापा कम करने में विटामिन सी सबसे अधिक कारगर है। मोटापा कम करने के लिए किए जा रहे व्यायामों के साथ विटामिन सी का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। विटामिन सी पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाता है। 

कैल्शियम

एक शोेध से बात सामने आई है कि वजन को घटाने के लिए कैल्शियम काफी सहायक होता है।  कैल्शियम शरीर में  वसा को तोड़ने में मदद करता है जिससे शरीर में वसा इकट्ठा नहीं हो पाता और वजन घटने लगता है। 

 विटामिन बी कॉम्प्लेक्स

विटामिन बी कॉप्लेक्स में 8 तरह के विटामिन बी का समूह शामिल है। इन सभी तरह के विटामिन बी से शरीर को कुछ न कुछ मिलता ही रहता है और वजन कम करने में मदद करते हैं। 

 कोलिन

यह विटामिन नहीं है बल्कि विटामिन बी को पूरा करने में मदद करता है, जो वजन को कम करने में मदद करता है और शरीर में वसा को तोड़कर ऊर्जा में बदलने का काम करता है। 

 विटामिन डी

विटामिन डी वजन कम करने में जरूरी भूमिका निभाता है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है जो वजन घटाने में सहायक होता है।

Related News