30 JUNSUNDAY2024 9:43:07 PM
Nari

व्यापारी को ठगों ने बनाया बेवकूफ, 10.08 कैरेट के असली Diamond की जगह रख दिया नकली हीरा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 28 Jun, 2024 06:31 PM
व्यापारी को ठगों ने बनाया बेवकूफ, 10.08 कैरेट के असली Diamond की जगह रख दिया नकली हीरा

सूरत में चिराग शाह नाम के एक हीरा व्यापारी से 10.08 कैरेट का दिल के आकार का दुर्लभ हीरा ठग लिया गया, जिसकी कीमत 4.55 करोड़ रुपये थी। एक व्यक्ति ने खरीदार बनकर इसे लैब में उगाए गए उसी आकार के हीरे से बदल दिया, जिसकी कीमत केवल 1 लाख रुपये थी। अब इस पूरे मामले हकी पुलिस जांच कर रही है।

PunjabKesari

यह घटना सूरत के महिधरपुरा इलाके की बताई जा रही है। सूरत के हीरा व्यापारी चिराग शाह की 'अक्षत जेम्स' नाम से दुकान है, जहां बैठे उनके बेटे को   एक व्यापारी भरत प्रजापति का फोन आया। भरत ने बताया कि RapNet नाम के एक वेबसाइट पर 10.08 कैरेट का एक हीरा बिक्री के लिए है। यह हीरा D कलर और VVS2 प्यूरिटी वाला है। अक्षत को कहा गया कि हितेश पुरोहित नाम का एक व्यापारी इसे खरीदना चाहता है।

PunjabKesari
अक्षत ने हीरे के मालिक योगेश काकलोटकर से संपर्क किया और पुरोहित के पास निरीक्षण के लिए रत्न लाया। आरोपी ने पूरी पेमेंट बाद में देने की बात कही, जिस पर व्यापारी ने मना कर दिया। इसके बाद भरत प्रजापति ने दावा किया कि उसे पूरी पेमेंट मिल जाएगी। इसके बाद आरोपी तिजोरी से पैसे निकालने के बहाने ऑफिस से चला गया और हीरा हीरा टेबल पर ही छोड़ दिया। अक्षत ने गौर किया कि टेबल पर रखा हीरा नकली है। यह असली हीरे जैसा ही है, लेकिन असली नहीं है।

PunjabKesari

शाह और अक्षत ने पुरोहित को ढूंढने की कोशिश की लेकिन वो नहीं मिला। बार-बार फ़ोन करने पर भी उसने फ़ोन नहीं उठाया। इसके बाद पुलिस से इसकी शिकायत दर्ज की गई।  इंडियन डायमंड इंस्टिट्यूट के अध्यक्ष दिनेश नवाड़िया ने बताया कि हीरे का आकार और रंग देखकर लगता है कि यह एक दुर्लभ हीरा है। हीरे के उद्योग में D कलर को सबसे अच्छा माना जाता है।
 

Related News