23 OCTWEDNESDAY2019 1:36:13 PM
Nari

No Sugery, No Treatment, पुरानी चोट के निशान गायब करेंगे ये 7 देसी नुस्खे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 23 Apr, 2019 11:59 AM
No Sugery, No Treatment, पुरानी चोट के निशान गायब करेंगे ये 7 देसी नुस्खे

कई बार चेहरे पर ऐसी चोटे लग जाती हैं जिनके जख्म तो भर जाते है लेकिन निशान रह जाते है। चोट के निशान चेहरे की खूबसूरत में ग्रहण लगाने का काम करते हैं। बहुत सारे लोग इन निशानों से छुटकारा पाने के लिए सर्जरी या लेजर ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं लेकिन हर कोई इन ट्रीटमेंट का खर्चा नहीं उठा सकता। जहां इनका खर्च काफी होता है, वहीं इनके साइड-इफैक्ट से भी डर लगता है। अगर आप बिना सर्जरी या लेजर ट्रीटमेंट के चोन निशान गायब करना चाहते हैं तो बेस्ट ऑप्शन है घरेलू नुस्खे। जो किफायती होने के साथ नुकसान से भी बचाए रखते है।चलिए आज हम आपको कुछ घरेलू चीजों के बारे में बताते हैं जिनके इस्तेमाल से पुरानी से पुरानी चोट के निशान भी गायब हो जाएंगे। 

 

नींबू का रस 

नींबू लगभग हर घर में आसानी से मिल जाता है जो चोट के निशान हटाने में काफी कारगर नुस्खा है। दरअसल, नींबू में ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो निशान को लाइट करने में मदद करते हैं। ऐसे में रूई की मदद से रोजाना नींबू का रस चोट के निशान पर लगाकर रगड़े। हफ्तेभर लगातार ऐसा करने से आपको निशान साफ होता नजर आएगा। 

PunjabKesari

चंदन पाउडर

चेहरे पर मौजूद चोट के निशान को गायब करने में चंदर पाउडर भी बेस्ट ट्रीटमेंट है। 1 चम्मच चंदन पाउडर में थोड़ा-सा गुलाब जल और 2 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को रोजाना चोट के निशान पर कम से कम 1 घंटा लगाकर रखें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे धो लें। ऐसा करना से निशान धीरे-धीरे लाइट होने लगेगा। 

 

शहद 

शहद सेहत के लिहाज से ही नहीं बल्कि स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह स्किन के डेड टिशू और सेल्स को दूर करने में मदद करता है। रोजाना कुछ बूंदे शहद की लेकर चोट के निशान पर लगाएं। ऐसा लगातार करने से निशान कुछ ही दिनों में हल्का होने लगेगा। 

PunjabKesari

खीरा 

खीरा स्किन की खूबसूरती बढ़ाने में अहम रोल अदा करता है। इसको लगाने से न सिर्फ चेहरे पर फ्रेशनेस आती है बल्कि स्किन ग्लो भी करती है। इसके अलावा यह स्किन को सॉफ्ट व हाइड्रेटेड करने में मदद करता है। इससे न सिर्फ रूखी त्वचा ठीक होती है बल्कि निशान भी गायब हो जाते है। इसलिए रोजाना खीरे का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इससे निशान खुद ब खुद गायब हो जाएगा। 

 

एलोवेरा 

एलोवेरा की पत्तियों से फ्रेश जैल को निकाल कर चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लो करती है और चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे भी गायब हो जाते है। अगर आप चोट के निशान से परेशान है तो एलोवेरा जैल लगाकर मसाज करें। ध्यान रखें कि यह प्रक्रिया रात के समय ही करें क्योंकि इस समय यह ज्यादा असद दिखाती है। इससे निशान धीरे-धीरे लाइट होने लगेगा। 

PunjabKesari

बेकिंग सोडा

अगर आप चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों में जल्दी हटाना चाहती हैं तो बेकिंग सोडा इस्तेमाल करें। 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 3 चम्मच पानी मिलाकर निशान वाली जगह पर लगाएं और कुछ मिनट तक स्क्रब करें। मगर स्क्रब हल्के हाथों से करें और बाद में गुनगुने पानी से साफ कर लें। 

 

कोकोआ बटर

कोकोआ बटर में त्वचा पर मौजूद निशान को गायब करने में मददगार है। जिस जगह पर चोट लगी हो वहां कोकोआ बटर लगाकर अच्छे से नम कर लें। फिर हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में घुमाएं । दिन में 3-4 बार ऐसा करें। इससे कुछ ही दिन में निशान लाइट होने लगेगा। 

Related News