20 MAYMONDAY2024 9:43:57 AM
Nari

पीरियड्स के भयंकर पेट दर्द से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Apr, 2024 09:36 AM
पीरियड्स के भयंकर पेट दर्द से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

पीरियड्स का समय हर महीला या लड़की के लिए बेहद कठिन होता है। इस वक्त में महिलाओं की बॉडी में बहुत कुछ हो रहा होता है जिनमें से एक पेट में दर्द भी शामिल है। ये दर्द इतना भयंकर हो सकता है जो के कई बार बर्दाश्त से बाहर हो जाता है। ज्यादातर ये दर्द पेट के निचले हिस्से में होता है। इसके अलावा कई बार तो ये दर्द कमर और पैरों तक भी पहुंच जाता है। इसके पीछे की वजह गर्भाशय का सिकुड़ना, सूजन, गर्भाशय में खून की कमी या कुछ अन्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अक्सर जब दर्द हद से ज्यादा पीड़ादायी हो जाता है तब लड़कियां पेनकिलर का सेवन करने लगती हैं और इसी तरह धीरे धीरे उन्हें ऐसे में दवा खाने की आदत हो जाती है जो की आपके लिए काफी समसमय खड़ी कर सकता है। पीरियड पेन से छुटकारा पाने के लिए हर महिला को दवाइओं की बजाएं कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपको किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा और आप असहनीय पड़ा से भी बच सकते हैं। चलिए आपको उन्हीं घरेलू उपायों  बताते हैं -

PunjabKesari

अजवाइन का पानी

पीरियड्स के दिनों में महिलाओं में गैस की समस्या ज़्यादा बढ़ जाती है । गैस की प्रॉब्लम की वजह से भी पेट में दर्द होता है । जिसे दूर करने के लिए अजवाइन सबसे अच्छा विकल्प है । एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में उबालें और जब पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें।चाय की तरह सिप लेकर इस पानी को पिएं।ऐसा दिन में दो से तीन बार करें।इससे काफी आराम मिलेगा।

हल्दी वाला दूध

एक कप दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर हल्का गर्म करें।इसके बाद थोड़ा गुड लेकर उसमें आधा चम्मच सोंठ और अजवाइन मिक्स करें और गुनगुने हल्दी वाले दूध के साथ पिएं।इससे सूजन कम होगी और दर्द में राहत मिलेगी।

PunjabKesari

गुनगुना पानी पिएं

दिन भर गुनगुना पानी पिएं और हॉट वाटर बैग से पेट के निचले हिस्से और दर्द वाली अन्य जगहों की सिंकाई करें।इससे सूजन भी कम होगी और काफी आराम मिलेगा।अगर संभव हो तो हल्की एक्सरसाइज भी करें।

हरी पत्तेदार सब्जियां

दर्द कम करने के लिए आपको पीरियड्स के दौरान स्प्राउट्स, बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और ड्राई फ्रूट्स वगैरह खाना चाहिए।इससे मांसपेशियों में आराम मिलता है।ठंडी चीजें जैसे छाछ, दही, लस्सी, कोल्डड्रिंक आदि से परहेज करना चाहिए क्योंकि इससे आपकी सूजन बढ़ती है और दर्द बढ़ता है।

कैफीन

कुछ लोग इस समय चाय और कॉफी लेते हैं, लेकिन इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है क्योंकि चाय और कॉफी में कैफीन होता है जो गैस की समस्या को बढ़ाता है।कुछ लोगों को पीरियड्स के दौरान पहले ही गैस बनती है, ऐसे लोगों के लिए चाय या कॉफी मुश्किल और बढ़ा देती है।इसकी जगह पर फ्रूट्स और सब्जियों से बनी स्मूदी पिएं या वेजिटेबल सूप पीना बेहतर है।

PunjabKesari

मसाज

पीरियड्स के दौरान आप दर्द वाले हिस्सों की मसाज भी करवा सकती हैं।इससे दर्द भी कम होगा और आप अच्छा महसूस करेंगी।इसके अलावा मसाज से मूड बेहतर होता है।


 

Related News