29 APRMONDAY2024 7:37:47 PM
Nari

Sinus की समस्या ने कर रखा है नाक में दम तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Apr, 2024 04:49 PM
Sinus की समस्या ने कर रखा है नाक में दम तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

बदलते मौसमके साथ खांसी-जुकाम जैसी दिक्कतें सबसे पहले व्यक्ति को घेरती है। मामूली सा जुकाम को गर्मी की गर्म और सूखी हवा में साइनस में बदलते देरनहीं लगती। साइनस के कारण नाक में इंफेक्शन, नाक बहन, सिरदर्द, नाक बंद और बुखार जैसी समस्याएं भी साथ में होने लगती हैं। इसके कारण चेहरे पर सूजन भी आ जाती है और नाक से लगातार पानी बहन लगता है जिसके कारण सांस लेने में भी परेशानी होती है। साइनस के कारण मुंह का स्वाद भी बिगड़ जाता है जिससे किसी चीज की गंध नहीं आती। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।  

गर्म चीजें खाएं 

साइनस के कारण नाक से लगातार पानी बहने के अलावा छींके भी आ सकती हैं जिसके कारण व्यक्ति को कमजोरी महसूस हो सकती है। ऐसे में इस दौरान गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें। गर्म पानी, काढ़ा, चाय, कॉफी या सूप आप पी सकते हैं। इशके अलावा गर्म तासीर वाले पदार्थ का सेवन करने से भी आपको समस्या से राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

अदरक 

अदरक की भी तासीर गर्म होती है। ऐसे में इसका सेवन भी साइनस में फायदेमंद हो सकता है। अदरक कफ को भी दूर करने में फायदेमंद हो सकता है। रोज अदरक का रस और उसमें शहद बराबर मात्रा में मिलाकर साथ में लें। इससे खांसी और कफ ठीक हो जाएगा। 

भाप  

इस समस्या से राहत पाने के लिए भाप लेते रहें। इससे नाक खुलने में मदद मिलेगी और सूजन की समस्या भी ठीक होगी। पानी में थोड़ा सा नामक और बेकिंग सोडा मिलाकर सूंघने से भी नाक खुल जाएगी। 

लहसुन 

यह शरीर को गर्माहट देने में मदद करता है। इससे कफ की समस्या दूर होती है। नियमित तौर पर लहसुन की 2-3 कलियां भूनकर चबाएं। आपको काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

तुलसी 

तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं ऐसे में इसका सेवन करने से कई समस्याएं ठीक होती हैं। तुलसी की 4-5 पत्तियां रोज खाएं। इसके अलावा काढ़े में तुलसी मिलाकर पीने से भी आपको फायदा होगा। तुलसी, काली मिर्च, अदरक, लौंग मिलाकर पानी में उबालें। जब यह आधा हो जाए तो इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पीने से भी आपको फायदा दिखने लगेगा। 

इस बात का भी रखें ध्यान 

साइनस से बचने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी जरुरी है। इस दौरान गुनगुना पानी पिएं। ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें नहीं तो समस्या बढ़ सकती है। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में नींद लें। 

PunjabKesari

 

Related News